Weather alert: गर्मी इस बार छुड़ाएगी पसीने- कहीं चलेगी लू तो कहीं आसमान से बरसेगी आग, देश के कई राज्यों में अगले 4 दिन चलेगी गर्म हवाएं

    146
    weather forecast today

    उत्तर और मध्य भारत में मार्च के महीने में ही गर्मी लोगों के पसीने छुड़ाने लगी है. वहीं दक्षिण भारत में तो गर्मी ने हाहाकार मचा रखा है. सुबह 9-10 बजे के बीच ही तेज धूप निकल रही है और पूरे दिन गर्म हवाएं बह रही है. लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो चुका है. बता दें कि कई राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. उत्तर और मध्य भारत में मार्च के महीने में तापमान का 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाना इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि इस बार गर्मी लोगों को इस साल खूब परेशान करने वाला है.

    मौसम विभाग ने क्या कहा
    भारतीय मौसम विभाग (IMD) की माने तो अगले 4-5 दिनों में पश्चिमोत्तर, मध्य और पश्चिमी भारत में गर्म हवाएं चलने वाली है. इस बाबत मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. वहीं पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा, पश्चिम राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश में पारा 40-41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है. वहीं पश्चिमी भारत और मध्य भारत में अगले कुछ दिनों में तापमान 2-3 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है.

    दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियामा, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, झारखंड, उत्तर मध्य महाराष्ट्र में 29-31 मार्च के बीच गर्म हवाएं चलने की संभावना है. अगले तीन दिन हिमालयी क्षेत्र में भी गर्म हवाएं चलने की संभावना है. साथ ही पश्चिमी विक्षोत्र एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. गर्मी इस बार यूपी, बिहार, झारखंड, बंगाल, हरियाणा. दिल्ली, गुजरात समेत दक्षिण भारत में भीषण कहर बरपाने वाली है.