WHO Report: दुनिया में एक हफ्ते में बढ़ गए 52 लाख कोरोना संक्रमित, 25 से 59 वर्ष की उम्र वाले लोगों में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

    418
    World Health Organization
    World Health Organization

    दुनिया में कोरोना महामारी फिर गहराती जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि गत सात दिनों के दौरान दुनियाभर में 52 लाख से ज्यादा नए कोरोना रोगी बढ़ गए। नए मामलों में लगातार आठवें सप्ताह बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या में लगातार पांचवें हफ्ते वृद्धि देखी जा रही है। डब्ल्यूएचओ के डाटा के अनुसार, मंगलवार सुबह संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा 14 करोड़ 18 लाख, 13 हजार 257 दर्ज किया गया, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 30 लाख 27 हजार 353 हो गई।

    कोरोना महामारी से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित

    दुनिया में कोरोना महामारी से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित है। अकेले इस देश में ही पांच लाख 80 हजार से ज्यादा पीडि़तों की मौत हुई है। जबकि तीन करोड़ 20 लाख से अधिक संक्रमित पाए गए हैं। अमेरिका के बाद भारत और ब्राजील सबसे अधिक प्रभावित हैं। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबरेसस ने कहा कि कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में लगातार पांचवें हफ्ते बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके चलते मृतकों का आंकड़ा 30 लाख के पार पहुंच गया है। 25 से 59 वर्ष की उम्र वाले लोगों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। यह खतरे की घंटी है। यह कोरोना के नए वैरिएंट के ज्यादा संक्रामक होने का नतीजा हो सकता है। दुनियाभर में टीकाकरण में तेजी लाने की जरूरत है।

    अमेरिका में 16 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एलान किया कि अब 16 वर्ष से ज्यादा उम्र का हर अमेरिकी नागरिक कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पात्र होगा। बाइडन ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा, ‘आज से 16 साल से ज्यादा उम्र वाला हर अमेरिकी टीका लगवाने के लिए योग्य होगा। यह फ्री और सुरक्षित है। इस तरीके से हम महामारी को खत्म करने जा रहे हैं।’ उन्होंने हर अमेरिकी से वैक्सीन लगवाने का आग्रह किया है।