WHO: कोविड-19 वैक्सीन का उपयोग निम्न और मध्यम आय वाले देशों के आर्थिक सुधार के लिए महत्वपूर्ण

314
WHO Chief
WHO Chief

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने गुरुवार को कहा कि महामारी के खिलाफ टीके के लिए निम्न और मध्यम आय वाले देशों की पहुंच महत्वपूर्ण है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख एडनोम ने आगे कहा कि कोरोना वायरस का निदान न केवल एक नैतिक या सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है, बल्कि आर्थिक स्थिति के लिए भी जरुरी है। क्योंकि यह दुनिया भर के प्रत्येक देश के हित में है। 

टेड्रोस ने कोविद-19 टीके के पेरिस शांति पैनल में कहा, वैश्विक सार्वजनिक वस्तुओं के रूप में, कोविड वैक्सीन, चिकित्सीय और निदान सभी के लिए समान और सस्ती पहुंच के आधार पर उपलब्ध होना चाहिए। विशेष रूप से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, बुजुर्गों और अन्य जोखिम वाले व्यक्तियों और गरीबों की इस दवाई तक पहुंच होनी आवश्यक है।
 
हमारी परस्पर दुनिया में अगर कम और मध्यम आय वाले देशों में लोग टीकों से चूक जाते हैं, तो वायरस फैलता रहेगा और वैश्विक स्तर पर आर्थिक सुधार में देरी होगी। सही ढंग और सही समय पर कोरोना वैक्सीन का प्रत्येक देश को मिलना ही सभी के हित में है। यदि इस वैक्सीन को राष्ट्रवाद के नाम पर बाटेंगे तो यह महामारी को और अधिक समय तक फैलाएगा व इसे छोटा नहीं करेगा। 
टेड्रोस ने आगे कहा, कोरोना वैक्सीन के पूरी तरह से काम करने के लिए विश्व के सभी देशों को पूर्ण सहयोग की आवश्यकता होती है। कोई भी देश इन चुनौतियों का समाधान अकेले नहीं कर सकता है।