डब्ल्यूएचओ ने किया कोरोना के आंकड़ों का विश्लेषण – भारत में नए मरीजों की दर में 18, मौतों में 13 फीसदी की आई कमी

410

महामारी की तीसरी लहर के आहट के बीच डब्ल्यूएचओ से राहत की खबर आई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत में 11 से 17 अक्तूबर के बीच कोरोना के नए मामलों की संख्या में 18 फीसदी जबकि मौतों की दर में 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया में इस सप्ताह 27 लाख नए मरीज मिले हैं, जबकि 46 हजार लोगों की जान गई है। इस सप्ताह नए मरीजों और मौतों का आंकड़ा पिछले सप्ताह के आंकड़ों के बराबर है। दुनिया के अन्य हिस्सों को छोड़ सिर्फ यूरोपीय क्षेत्रों में संक्रमण दर में सात फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

अमेरिका में सबसे अधिक मरीज
इस सप्ताह कोरोना के सबसे अधिक मरीज अमेरिका में मिले हैं। यहां कुल 5,82,707 नए मरीज मिले हैं और संक्रमण दर में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। ब्रिटेन में 2,83,756 मरीज मिले हैं और यहां संक्रमण दर में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। रूस में 2,17,322 मरीज मिले हैं और 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। भारत में 1,14,244 मरीज मिले हैं और संक्रमण दर में 18 फीसदी की कमी दर्ज हुई है।

कोवाक्सिन पर डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने स्वास्थ्य मंत्री से की बात
जिनेवा। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रॉस एडहानोम घेबरेसस ने केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री मनसुख मांडविया से भारत बायोटेक के टीके कोवाक्सिन पर बात की है। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच एस्ट्राजेनेका टीके की कोवाक्स के तहत आपूर्ति को लेकर फोन पर बात हुई है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख घेबरेसस ने ट्वीट कर बताया कि भारत के केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री से टीके की आपूर्ति को लेकर बात हुई है जिससे दुनियाभर में टीकाकरण अभियान को तेज किया जा सके। कोवाक्सिन को इमरजेंसी सूची में शामिल करने के मसले पर भी वार्ता हुई है।

भारत आने वालों को दिखानी होगी निगेटिव रिपोर्ट
विदेश यात्रियों को अब भारत आने से पहले निगेटिव जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। इसके तहत केंद्र ने 20 देशों की दो अलग श्रेणी बनाई हैं। इनमें यूरोप और आठ देशों को गंभीर जोखिम वाली श्रेणी में रखा गया है जिनमें दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, चीन, बोत्सवाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे शामिल हैं। इनके अलावा 11 देश जर्मनी, फ्रांस, नेपाल, लेबनान, यूक्त्रस्ेन, बेल्जियम, हंगरी, सर्बिया, आर्मीनिया, बेलारूस और यूके से आने वाले यात्रियों को ए श्रेणी में रखा गया है।

एस्ट्राजेनेका ने की सीडीआई डिविजन की स्थापना
बेंगलूरू। ब्रिटेन और स्वीडन की फॉर्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने भारत में क्लीनिकल डाटा एंड इनसाइट्स डिविजन की शुरुआत की है। बंगलूरू में सीडीआई की शुरुआत से वैश्विक स्तर पर आंकड़ों का आंतरिक मूल्यांकन हो सकेगा।

देश में बीते 24 घंटे में मिले कोरोना संक्रमण के 14,623 मामले
देश में दो दिन बाद कोरोना संक्रमण के नए मामलों में उछाल आया है। बीते सोमवार और मंगलवार से अधिक जांच होने की वजह से भी नए संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि पिछले एक दिन में कोरोना वायरस के 14,623 नए मामले सामने आए हैं और वहीं 197 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। देश में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 3,41,08,996 हो गई है। अब तक 4,52,651 मरीजों की मौत हो चुकी है।