बंगाल में आज चौथे चरण में 75.93 फीसद मतदान, भाजपा -तृणमूल समर्थकों के बीच कई जगहों पर हुई हिंसा

248
Manipur Election 2022
Manipur Election 2022

बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में कई जगहों पर हिंसा हुई। चुनाव आयोग के अनुसार शाम पांच बजकर 24 मिनट तक रिकॉर्डस्तर पर 75.93 फीसद मतदान हुआ। कूचबिहार जिला के अंतर्गत शीतलकूची विधानसभा क्षेत्र में तनाव का माहोल बना रहा। यहां बूथ 126 पर भाजपा -तृणमूल समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कि ये गोलीबारी केंद्रीय बलों ने की। सीआरपीएफ ने इस आरोप को खारिज कर दिया। इस बीच चुनाव आयोग ने यहां मतदान स्थगित करने का आदेश दिया। आयोग ने विशेष पर्यवेक्षकों की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर यह आदेश दिया।

बता दें कि राज्य की पांच जिलों हावड़ा, दक्षिण 24 परगना, हुगली,कूचबिहार और अलीपुरद्वार की कुल 44 सीटों पर मतदान हुए। चौथे चरण में कुल 15,940 पोलिंग बूथों पर मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक हुआ। चौथे चरण में कुल 373 प्रत्याशी मैदान में रहे और 1,15,81,022 मतदाताओं ने उनकी सियासी किस्मत का फैसला किया। इनमें 58,82,514 पुरूष व 56,98,218 महिला मतदाता शामिल रहे। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 290 रही।

  • पश्चिम बंगाल की 44 सीटों पर चौथे चरण के लिए वोटिंग हुई। चुनाव आयोग के अनुसार शाम पांच बजकर 24 मिनट तक रिकॉर्डस्तर पर 75.93 फीसद मतदान हुए हैं।
  • बंगाल में हिंसा के बीच साढ़े पांच बजे तक 75.93 फीसद वोटिंग हुई है।
  • पश्चिम बंगाल में आज चौथे चरण की वोटिंग हो रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक चौथे चरण में दोपहर 3 बजे तक 53.13 फीसद मतदान हुए हैं।
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपना वोट डाला।
  • कूचबिहार में हुई घटना को लेकर CRPF ने साफ किया है कि कूचबिहार के सीतलकुची में बूथ संख्या-126 के बाहर ना तो CRPF की तैनाती थी और ना ही वो इस घटना में किसी तरह से शामिल है।
  • पश्चिम बंगाल: भाजपा नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा।
  • शीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के बूथ 126 पर हुई हिंसा को लेकर टीमएससी के आरोपों पर सीआरपीएफ का बयान सामने आया है। सीआरपीएफ के अनुसार इस बूथ पर उसका कोई जवान तैनात नहीं था और न ही किसी भी तरह से इस घटना में शामिल था।
  • चुनाव आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 1.30 बजेतक 51.22 फीसद मतदान हुआ है।
  • चुनाव आयोग ने कूचबिहार जिला के अंतर्गत शीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के बूथ 126 पर मतदान स्थगित करने का आदेश दिया। आयोग ने विशेष पर्यवेक्षकों की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर यह आदेश दिया है। आज शाम 5 बजे तक उनसे और मुख्य चुनाव अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।
  • पश्चिम बंगाल: तृणमूल कांग्रेस का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मिलेगा।
  • कूचबिहार जिला के अंतर्गत शीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 126 पर मतदान रोक दिया गया है। सुबह साढ़े दस बजे भाजपा -तृणमूल समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इसे देखते हुए केंद्रीय वाहिनी ने भीड़ पर लाठीचार्ज किया। आरोप है कि केंद्रीय वाहिनी की गोली से चार तृणमूल समर्थक की घटनास्थल पर मौत हो गई। इलाके में तनाव का माहौल है।
  • बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में हिंसा के बीच सुबह 11 बजे तक 33.98 फीसद मतदान हुआ। अलीपुरद्वार जिले में 38.69 फीसद, कूचबिहार जिले में 34.04 फीसद, हुगली जिले में 36.63 फीसद, हावड़ा जिले में 33.81 फीसद और दक्षिण 24 परगना जिले में 30.01 फीसद वोट पड़े। इन पांच जिलों की 44 सीटों के लिए मतदान चल रहा है।

लॉकेट चटर्जी की गाड़ी पर हमला

हुगली से भाजपा सांसद व चुंचुरा से पार्टी प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी की गाड़ी पर हमला किया गया है। लॉकेट का आरोप है कि उनकी गाड़ी पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने पथराव किया। इसमें उनकी गाड़ी का शीशा टूट गया है। मीडिया की गाड़ियों पर भी हमले की खबर है। लॉकेट चटर्जी ने कहा कि गाड़ी को तोड़ा, मुझे मारने की कोशिश की। मैंने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। पुलिस ने कुछ नहीं किया। पुलिस को सब मालूम है।

  • बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में हिंसा के बीच सुबह 10 बजे तक 15.85 फीसद मतदान हुआ। अलीपुरद्वार जिले में 17.98 फीसद, कूचबिहार जिले में 15.18 फीसद, हुगली जिले में 17.04 फीसद, हावड़ा जिले में 17.77 फीसद और दक्षिण 24 परगना जिले में 13.15 फीसद वोट पड़े।