Weather Updates: उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज़-आज रात हो सकती है बारिश

182
weather-update-today

दिल्ली में आज रात बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया, जो आज दिन के दौरान 28 डिग्री सेल्सियस को छूने का अनुमान है।

इस बीच, दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 9.6 डिग्री दर्ज किया गया। आज के पूर्वानुमान से पता चलता है कि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास रहेगा, जबकि दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम 28 डिग्री को छू सकता है, जिससे दिन गर्म रहेगा।

आईएमडी के वैज्ञानिक आर के जेनामनी ने कहा, “एक और पश्चिमी विक्षोभ से 25 से 35 किमी प्रति घंटे की सतही हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश होने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बुधवार रात को देखा जाएगा, जबकि गुरुवार को दिन के दौरान चरम गतिविधि की उम्मीद है।”

दिल्ली में फरवरी का औसत अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री रहा, जबकि सामान्य मासिक औसत 23.9 डिग्री रहा। हालांकि मौसम अधिकारियों का कहना है कि इस बारिश के बावजूद आने वाले दिनों में पारा बढ़ने की उम्मीद है और यह 7 मार्च तक 30 डिग्री के निशान को छू सकता है।

उन्होंने कहा, “फरवरी में सात पश्चिमी विक्षोभ देखे गए, जिसका मतलब था कि दिन के दौरान तापमान में बहुत अधिक वृद्धि नहीं हुई। अब हम इस बढ़त को अगले सात दिनों में देखेंगे और अधिकतम तापमान इस सीजन में पहली बार 30 डिग्री के निशान को छू सकता है।”

वायु गुणवत्ता की बात करें तो दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) फिर से बढ़ रहा है और बुधवार सुबह 7 बजे 200 (मध्यम) दर्ज किया गया। मंगलवार शाम चार बजे की तुलना में यह 170 (मध्यम) रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण के अनुसार 51 से 100 के एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से अधिक को ‘गंभीर’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।