Weather Update Today: उत्तर भारत में गर्मी और तपन का सिलसिला जारी -आज राजधानी दिल्ली में 40 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

    422
    Hot weather

    अप्रैल की दस्तक पहले ही देश में गर्मी और तपन का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम के लगातार बदलते मिजाज के कारण इस समय समूचे उत्तर भारत के अधिकांश राज्य लू की चपेट में हैं। इस कड़ी में 1951 के बाद बुधवार का दिन सबसे गर्म रहा है। दिनभर गर्म हवाएं चलने के साथ अधिकतम तापमान सामान्य से आठ अधिक 39.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

    राजधानी दिल्ली में आज व कल पारा 40 डिग्री तक पहुंच सकता है, वहीं, मध्य भारत व महाराष्ट्र में पांच दिन तक लू चलने के आसार हैं। दिल्ली में एक-दो अप्रैल को पारा मामूली गिर सकता है।

    मौसम विभाग दिल्ली के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि अगले 7 से 10 दिनों में दिल्ली, राजस्थान, मध्य भारत, तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में बारिश के कोई आसार नहीं हैं। सिर्फ केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों व उत्तर-पूर्व में कुछ वर्षा हो सकती है।

    दिल्ली में आज भी राहत के आसार नहीं
    मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राजधानी में अगले 24 घंटे में कई इलाकों में गंभीर स्तर की लू चलेगी। अधिकतम तापमान 40 व न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। नए माह के पहले दिन तेज रफ्तार से हवाएं चलने से लू से कुछ राहत मिल सकती है। लेकिन, इसके तीसरे दिन फिर से गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा और लू दर्ज की जाएगी।