Weather Update Today: बर्फबारी और बारिश से उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में फिर बढ़ेगी ठंड

    217
    Weather Update Today

    उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में आज सुबह कहीं घना तो कहीं बहुत घना कोहरा छाया हुआ था। आगरा में विजिबिलिटी सबसे कम रही। वहीं, ग्वालियर में 50 मीटर के करीब थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सुबह 5.30 बजे पालम में 150 मीटर और गया में 25 मीटर विजिबिलिटी थी। आईएमडी के मुताबिक, उत्तर पश्चिम, मध्य भारत और गुजरात के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ के साथ उत्तरी मैदानों में व्यापक वर्षा और पहाड़ियों पर हिमपात के कारण तापमान में गिरावट आई है।

    मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में एक निम्न दबाव क्षेत्र की रेखा के रूप में पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर-पूर्व राजस्थान और निचले क्षोभमंडल स्तरों एक चक्रवाती परिसंचरण स्थित है। इसके कारण, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी हुई है। बुधवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में काफी व्यापक वर्षा और बर्फबारी हुई है। इसके साथ उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

    इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में छिटपुट वर्षा और ओलावृष्टि की सूचना मिली है। वहीं, उत्तर प्रदेश में बुधवार को गरज के साथ छींटे, बिजली गिरने और ओलावृष्टि के साथ छिटपुट बारिश हुई।

    गुरुवार और शुक्रवार को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) चलने की संभावना है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 13 और 14 फरवरी को हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के तापमान में गिरावट की संभावना है।

    असम-मेघालय में गुरुवार सुबह अलग-अलग इलाकों में घने कोहरे की संभावना जताई गई थी। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश में 13 और 14 फरवरी की सुबह के समय कोहरा रहने की संभावना है।