मौसम का हाल: राजस्थान, दिल्ली, यूपी सहित कई राज्यों में अभी और झेलाएगी गर्मी, जारी रहेगा ग्रीष्म लहर का प्रकोप

1756
Monsoon Withdrawal likely to begin soon

बंगाल कि खाड़ी से उठा चक्रवात ‘आसानी’ बुधवार देर रात आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम व नरसापुरम के बीच कमजोर होकर भीषण दबाव में तब्दील हुआ, मौसम विभाग ने बताया कि इस कारण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में बारिश के आसार बन रहे है। वही देश के कई हिस्सों में अब भीषण गर्मी पड़ने कि संभावना बताई जा रही है, आंध्र प्रदेश के जिलों में अलग अलग स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होगी. वहीं इस दौरान हवाएं 50-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी.

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम व मध्य भार में अगले 5 दिनों तक हीट वेव चलने की आशंका है. वहीं इन क्षेत्रों और महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने कि संभावना है. दो दिनों में पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में इजाफा होने की संभावनाए हैं. पश्चिम राजस्थान के लगभग सभी स्थानों पर वर्तमान में अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस है वहीं पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस है.

इस दौरान जोधपुर, बीकानेर जिलों में अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. वहीं राजस्थान के अन्य हिस्सों में तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस रहने की आशंका है. मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी राजस्थान व मध्य प्रदेश में 15 मई तक लू की स्थिति बनी रह सकती है.