Weather Update: दिल्ली-एमपी-यूपी सहित कई राज्यों में जारी है भीषण गर्मी, बिहार और बंगाल में बारिश का अलर्ट

    426
    weather forecast today

    देश के कई राज्यों में वक्त से पहले पहुंचा दक्षिणी-पश्चिमी मानसून इस समय थोड़ा सुस्‍त पड़ गया है. इसकी वजह से उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी जारी है, हालांकि बिहार और बंगाल के कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

    विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम लगभग शुष्क व गर्म रहने वाला है. तो वहीं बिहार के अररिया, सुपौल, भागलपुर, कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया के अलावा पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी, जबकि, झारखंड में भी कमजोर पड़े मानसून की वजह से बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं.

    कुछ राज्यों में इस वजह से पड़ रही है भीषण गर्मी
    मौसम विभाग (IMD) के अनुसार मौजूदा मौसमी परिस्थितियां, बड़े पैमाने की वायुमंडलीय विशेषताएं और अनुमानित हवा के क्रम को देखते हुए कहा जा सकता है कि राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के शेष हिस्सों तथा पंजाब में अगले चार- पांच दिनों में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए कोई अनुकूल परिस्थितियां बनने के आसार नहीं हैं. इस कारण इन राज्यों में लोगों को गर्मी की मार झेलनी होगी.

    इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

    असम, मेघालय, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

    दिल्ली में पड़ रही है भीषण गर्मी, बारिश का इंतजार है जारी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोग गर्मी से बेहाल हैं. मंगलवार को दिल्ली लू की चपेट में रही, दिनभर गर्म हवाओं से लोग परेशान रहे. कल राजधानी का अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया. अभी बारिश की संभावना नहीं दिख रही है. मॉनसून अगले पांच दिनों में दिल्ली व उसके बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दस्तक दे सकता है. 2 जुलाई से हल्की बारिश से तापमान में कमी आने की उम्मीद है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामनि ने कहा कि कम से अगले 5 दिन कोई संभावना नहीं है.