Weather Update : कड़ाके की ठंड से मिली राहत, लेकिन जारी रहेगा हल्का कोहरा

    733

    अगले कुछ दिनों तक मौसम का बदला मिजाज दिखाई देगा, पहाड़ो में कही-कही बर्फबारी होगी तो वहीं मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं बारिश तो कहीं ठंड बढ़ने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी बदलाव देखा जा सकता है. संभवत: फरवरी के अंतिम सप्ताह में ठंड कुछ और दिनों के लिए बढ़ सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह मौसम में हलचल देखी जा सकती है और फरवरी का महीना खासकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए सामान्य से अधिक ठंडा रहने की उम्मीद है.

    इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी
    मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक निचले क्षोभमंडल स्तरों में तटीय तमिलनाडु पर उत्तरपूर्वी हवाएँ चल रही हैं,इसके प्रभाव से, दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल में अगले 3-4 दिनों के दौरान छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. तो वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है, वहीं 16 से 17 फरवरी के बीच बिजली के साथ गरज के साथ-साथ बारिश होगी. इसके साथ ही अगले 3 दिनों के दौरान लक्षद्वीप में भी छिटपुट वर्षा होने की संभावना है.

    वहीं, विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में; 17 से 20 फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में काफी व्यापक रूप से हल्की वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की से छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. वहीं, तीसरा पश्चिमी विक्षोभ 21 फरवरी को आएगा और 22 और 23 फरवरी को इसके प्रसार और तीव्रता में वृद्धि की संभावना है. शेष प्रभाव अगले दिन, 24 फरवरी को भी देखा जा सकता है. इससे तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा.

    उत्तरी भारत के मैदानी इलाके में दिन का तापमान बढ़ेगा
    उत्तर भारत के मैदानी भाग में दिन में हवा चलने की संभावना है, जिससे रात और सुबह के समय ठंड बढ़ सकती है. सुबह-शाम की ठंड के साथ दोपहर में गर्मी बढ़ जाएगी और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

    इस बीच, अंबाला, करनाल, हिसार, लुधियाना, पटियाला, जालंधर, पठानकोट और अमृतसर जैसे कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान एक अंक में जारी रहेगा और 5 डिग्री सेल्सियस और 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. चंडीगढ़ और देहरादून में बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है

    दिल्ली में बढ़ेगी ठंड
    अगले सप्ताह दिल्ली में ठंड बढ़ सकती है, जो धीरे-धीरे फरवरी के अंत तक कम हो सकता है. बता दें कि फरवरी में दिल्ली सर्दियों का आखिरी महीना होता है और इस बार भी संभावना है कि दिल्ली मे फरवरी के अंत तक ठंड कम हो जाएगी, लेकिन अगले हफ्ते एक बाऱ ठंड फिर से बढ़ सकती है और न्यूनतम तापमान मे गिरावट आ सकती है.

    दिल्ली में 19 फरवरी को आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं और 20 से 22 फरवरी के बीच अगले सप्ताह तक बारिश होने की संभावना है. 20 फरवरी को समाप्त होने वाले इस सप्ताह के दौरान, न्यूनतम तापमान एक अंक में रहने की संभावना है, जो अधिकतर 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

    बता दें कि दिल्ली में 01 से 14 फरवरी के बीच औसत तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस देखा गया है. 14 दिनों में से 3 दिन न्यूनतम तापमान दो अंकों में रहा है. दिल्ली में 02, 03 और 09 फरवरी को बारिश हुई थी जिसके बाद ठंड थोड़ी बढ़ी थी और 06 फरवरी को न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.