Weather Update: फरवरी में भी जारी रहेगा ठंड का प्रकोप, उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के आसार

    1235
    Weather Update Today

    फरवरी में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम तापमान रहने के आसार हैं, जबकि पंजाब और हरियाणा में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.

    फरवरी के लिए बारिश और तापमान के भारत मौसम विज्ञान विभाग के मासिक अनुमान के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों को छोड़कर, जहां सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, वहीं उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश हो सकती है.

    मौसम विभाग ने कहा, फरवरी 2022 में पूर्वोत्तर भारत के पूर्वी हिस्से, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और मध्य भारत के दक्षिणपूर्वी हिस्से को छोड़कर, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं. देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम तापमान दर्ज जा सकता है.

    दिल्ली में 3 फरवरी को बारिश की संभावना

    मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में 3 फरवरी को बारिश होगी. वहीं प्रदेश में फरवरी की शुरुआत में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

    इन राज्यों में जारी रहेगा ठंड का प्रकोप

    भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अभी ठंड का प्रकोप जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अगले दो दिनों तक ठंड की स्थिति रहने की संभावना है.

    मौसम विभाग ने कहा कि ध्रुवीय प्रशांत क्षेत्र में कमजोर ला नीना परिस्थितियां सक्रिय हैं, जिन्हें भीषण ठंड से जोड़ा जाता है. विभाग ने बताया कि नवीनतम मॉनसून मिशन क्लाइमेट फोरकास्ट सिस्टम (एमएमसीएफएस) के पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि ला नीना परिस्थितियां उत्तरी गोलार्ध के वसंत के मौसम से कमजोर पड़ना शुरू होंगी और 2022 की दूसरी तिमाही के दौरान तटस्थ स्थिति में पहुंचेंगी.