इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने हजारो बच्चो और महिलाओं को बना रखा है गुलाम

    226
    ISIS
    ISIS

    आईएस ने उत्तर-पूर्वी सीरिया की एक जेल पर बीते दिनों बड़ा हमला किया था. जिसके बाद उसकी अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाकों के साथ जंग छिड़ गई. जेल के भीतर भी दंगे होने की खबर आई. जिसके चलते 180 से अधिक लोगों की मौत हो गई. हालांकि कुर्द लड़ाकों ने जेल पर हमला करने वाले आईएसआईएस या आईएस के इन कई आतंकियों को गिरफ्तार कर उन्हें खदेड़ दिया. करीब छह दिन पहले आईएस ने अल-सिना जेल पर हमला कर 3500 कैदियों को भगाने की कोशिश की थी. ये जेल गुवायरान क्षेत्र की सबसे बड़ी जेलों में से एक है.

    वैश्विक आतंकी संगठन आईएस ने मध्यपूर्व सहित कई देशों में आतंक मचाया हुआ है. संगठन ने सीरिया में तीन साल पहले अपना ‘किला’ ढहने के बाद ये हमला कर अपनी मौजूदगी का अहसास कराने की कोशिश की. इसके आतंक के कारण देश के 45,000 से अधिक लोगों को विस्थापित होना पड़ा है (ISIS Terrorism). इस बीच एक अलग बात निकलकर सामने आई, कि इन जेलों में महिलाओं और पुरुषों के अलावा बच्चे भी कैद हैं. इनमें आईएस के आतंकियों के बच्चे और कुछ बचपन में ही लड़के के तौर पर संगठन का हिस्सा बनने वाले शामिल हैं.

    इन बच्चों का दुनियाभर के अलग-अलग देशों से ताल्लुक है. ये यहां दो साल से अधिक वक्त से कैद हैं. इनकी सरकारें इनकी वापसी कराने में विफल रही हैं. कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) का कहना है कि जेल में 700 बच्चे रहते हैं. जबकि संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी यूनिसेफ का कहना है कि ये संख्या 850 है. ब्रिटेन स्थित चैरिटी सेव द चिल्ड्रन से जुड़ीं सीरिया प्रतिक्रिया निदेशक सोनिया खुश ने कहा, ‘हम 11 या 12 साल के छोटे लड़कों की बात कर रहे हैं.’ जेल की देखरेख का काम एसडीएफ कर रहा है.