Weather Forecast: दिल्ली में अब सताने लगी धूप, महाराष्ट्र-गुजरात-राजस्थान सहित कई शहरों में बारिश के आसार

    346
    weather forecast today

    भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आज और कल महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट/मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना है. उत्तर मध्य महाराष्ट्र में और मराठवाड़ा से सटे अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है. महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग गरज के साथ छिटपुट/बिखरी हुई हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य है. मौसम विभाग के अनुसार, शहर में न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से कुछ कम है.

    दिल्ली में दिन में निकली धूप ने बढ़ाया तापमान
    मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में सुबह बादल छाए रहेंगे जिससे हल्की ठंड बनी रहेगी, लेकिन धूप होने के बाद दिनभर गर्मी का एहसास होता रहेगा. दिल्ली में अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 तथा 15 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शहर में पिछले 24 घंटों में वायु गुणवत्ता शाम चार बजे 150 दर्ज की गई जो ‘खराब’की श्रेणी में आती है.

    जानिए इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम
    जम्मू-कश्मीर में आज बारिश और बर्फबारी को लेकर चेतावनी जारी की गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) बुधवार यानी आज भारी बारिश और बर्फबारी का अंदेशा जताया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 10 मार्च को मौसम साफ रहेगा.

    आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना है. वहीं आज महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है.

    बिहार और उत्तर प्रदेश में भी मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार में शुष्क हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने के साथ रात के तापमान में किसी तरह का बहुत बदलाव नहीं होगा. अधिकतम तापमान 29 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है.

    मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में आज मौसम साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी, जिससे दिन का तापमान कुछ बढ़ा रहेगा. राज्य के अधिकतर हिस्सों में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.