Weather Alert: दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर – न्यूनतम तापमान में भी दर्ज होगी ग‍िरावट!

    212
    WEATHER UPDATE

    भारत के पहाड़ी राज्‍यों में हुई बर्फबारी (Snowfall) की वजह से देश के कई राज्‍यों में शीतलहर का असर द‍िखाई दे रहा है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसके मद्देनजर मंगलवार को कहा कि इस सप्ताह के अंत में उत्तर-पश्चिम के मैदानी इलाकों और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति लौटने की संभावना है. आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि अगले 4-5 दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में सुबह के वक्त घना कोहरा देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है.

    मौसम विभाग ने बताया कि बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और सिक्किम में 14 जनवरी तक कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, गुरुवार को ओडिशा और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा तमिलनाडु, कराईकल, पुडुचेरी, केरल और माहे में इस सप्ताह के अंत तक गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. आईएमडी के मुताब‍िक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी. वहीं पूर्वी भारत में भी न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी.

    इस पूरे हफ्ते दिल्ली में छाया रह सकता है घना कोहरा
    दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में ठंड, कोहरे के बीच बारिश होने की संभावनाएं भी जताई जा रही है. आईएमडी ने इस पूरे हफ्ते दिल्ली में कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक 12 और 13 जनरवरी को घना कोहरा छाया रहेगा. बुधवार को अधिकतम तापमान करीब 19 और न्यूनतम पारा करीब 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

    कश्मीर में कड़ाके की ठंड जारी
    कश्मीर के अधिकतर इलाकों में कड़ाके की ठंड अब भी जारी है. गुलमर्ग और पहलगाम में भीषण ठंड के साथ ही घाटी के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग रिजॉर्ट में लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान शून्य से 10.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. गुलमर्ग में लगातार तीन दिनों से न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे या उससे कम रहा. दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.