पुतिन का बिडेन पर पलटवार, कहा- हम जैसे दिखते हैं दूसरा भी हमें वैसा ही दिखाई देता है

284
USA-RUSSIA
USA-RUSSIA

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को हत्यारा कहे जाने के बाद रूस ने भले ही अपने वाशिंगटन स्थित राजदूत को वापस बुला लिया है लेकिन मामला अभी शांत नहीं हुआ है। अब पुतिन ने बाइडन पर पलटवार करते हुए उन्हें चुनौती दी है कि वे लाइव कार्यक्रम में बात कर लें। 

राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने रशियन टीवी पर बाइडन को आड़े हाथों लेते हुए देश के स्कूलों में बोली जाने वाली एक तुकबंदी का इस्तेमाल किया। इसका अर्थ है कि हम जैसे होते हैं, दूसरा भी हमें वैसा ही दिखता है। उन्होंने कहा, मुझे बचपन की याद है और तब हम खेल के मैदान में बहस के दौरान अकसर इस कविता को कहते थे। पुतिन ने कहा, ये कोई संयोग या बच्चों का मजाक नहीं है, इसके बड़े गहरे मनोवैज्ञानिक निहितार्थ हैं। हम अपना अक्स हमेशा दूसरों में देखते हैं और सोचते हैं कि वो वैसे ही हैं जैसे हम हैं, इस बात में निकाल देते हैं। पुतिन ने अमेरिका पर मूल अमेरिकियों का नरसंहार करने और दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान हिरोशिमा-नागासाकी पर परमाणु बम गिराकर बड़ी संख्या में आम लोगों को खत्म कर देने का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा, बाइडन मुझसे शुक्रवार या सोमवार को लाइव ऑनलाइन बात कर सकते हैं।

खारिज किए बाइडन के आरोप
बाइडन ने कहा था कि पुतिन ने विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी को जान से मारने की कोशिश की थी और अमेरिकी चुनाव में कथित गड़बड़ी की उन्हें कीमत चुकानी होगी। इस पर पुतिन ने दोनों आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने सरकारी मीडिया के हवाले से कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन टीवी को इंटरव्यू देते वक्त अपनी सीमारेखा लांघ गए थे। इससे संकेत मिलता है कि वह रूस से रिश्ते सुधारना नहीं चाहते हैं।