IPL 2021: विराट कोहली ने रचा इतिहास, IPL में 6 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने

1057

आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(आरसीबी) ने देवदत्त पडिक्कल के आकर्षक शतक और कप्तान विराट कोहली की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स को 10 विकेट से करारी मात दी। इसके साथ ही टीम ने इस सीजन में लगातार चौथी जीत दर्ज की है। विराट ने इस मैच में शतक जड़ने वाले पडिक्कल का अच्छा साथ देते हुए 72 रन बनाए, जिसमें छह चौके और तीन छक्के शामिल रहे। अपनी इस पारी के दौरान विराट ने ऐतिहासिक कारनामा करते हुए आईपीएल टूर्नामेंट में 6 हजार रन पूरे कर लिए। वे ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने हैं।

कोहली ने आरसीबी की पारी के पहले ही ओवर में लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल की गेंद को छक्के के लिए भेजकर बड़ी पारी खेलने के इरादे जाहिर कर दिए थे। उन्होंने पडिक्कल को इस साझेदारी में आक्रामक होने दिया और वह दूसरे छोर पर बीच-बीच में शॉट लगाकर उनका साथ निभाते रहे। लेकिन अंत में उन्होंने अपनी पारी को तेजी दी, जिसमें उन्होंने 47 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और तीन छक्के जमाए।

पडिक्कल और कोहली के बीच पहले विकेट के लिए 181 रनों की पार्टनरशिप टीम की लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी रही। टीम ने 16.3 ओवर में ही 181 रन बनाकर जीत दर्ज की। टीम इस तरह चारों मैचों में जीत से आठ प्वॉइंट्स लेकर प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है।

मैच में शतक जड़ने वाले पडिक्कल का यह आईपीएल में पहला शतक है, जिसके लिए उन्होंने 52 गेंदों का सामना किया और इसमें 11 चौके और छह छक्के लगाए। वह आईपीएल में सैकड़ा लगाने वाले तीसरे युवा बल्लेबाज हैं। लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए वह ऐसा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। इस प्रदर्शन के लिए इस 20 साल के खिलाड़ी को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। साथ ही यह आरसीबी के लिए 14वां शतक था, जो किसी भी आईपीएल फ्रैंचाइजी के सबसे ज्यादा शतक भी हैं।