विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर हुए 100 मिलियन फॉलोअर्स, ये कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

560
virat-kohli-leaves-test-match-captaincy

मैदान के अंदर तो विराट की तूती बोलती ही है, बाहर भी उनका ही सिक्का चलता है। भारतीय क्रिकेट कप्तान सोशल मीडिया के असल किंग बन चुके हैं। इंस्टाग्राम पर वह 100 मिलियन यानी 10 करोड़ फॉलोअर्स वाले दुनिया के पहले भारतीय और एकमात्र क्रिकेटर बन गए। विश्व में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने उन्हें ट्वीट कर बधाई भी दी।

एथलीट्स की ओवरऑल सूची में वह अभी भी चौथे पायदान पर हैं। उनसे आगे आने वाले तीनों खिलाड़ी फुटबॉलर ही हैं। सबसे पहले पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जिनके पास 26.5 करोड़ फॉलोअर्स हैं। दूसरे नंबर पर लियोनेल मेसी हैं। अर्जेंटीना के इस दिग्गज फुटबॉलर को 18.6 करोड़ लोग फॉलो करते हैं तो ब्राजील के नेमार को इंस्टाग्राम पर 14.7 करोड़ फॉलो करते हैं।

इस कीर्तिमान के साथ विराट कोहली ने कई राजनेताओँ को फिल्मी स्टार्स को पछाड़ा है। भारतीयों में कोहली के बाद प्रियंका चोपड़ा का नंबर आता है, जिन्हें 6.08 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। वहीं कोहली के बाद क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी के 3.4 करोड़ फॉलोअर्स हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 5.12 करोड़ फैंस फॉलो करते हैं।

10 करोड़ फॉलोअर्स के साथ-साथ भारतीय कप्तान देश की सबसे बड़ी ब्रांड वैल्यू भी अपने पास रखते हैं। साल 2020 में उनकी कुल ब्रांड वैल्यू 237.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई थी, इसके बाद दूसरे नंबर पर अभिनेता अक्षय कुमार और तीसरे स्थान पर रणवीर सिंह आते हैं। टॉप 10 सिलेब्रिटी में केवल कोहली फिल्मी दुनिया से बाहर के व्यक्ति हैं।