उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 60 की उम्र से अधिक हो चुके 300 बुजुर्गों को आज लगेगा कोरोना टीका, फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना होगा अनिवार्य

695

हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्करों के बाद सोमवार से कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो रहा है। इस साफ्ट ट्रायल रन में पहले दिन 60 की उम्र पार कर चुके 300 बुजुर्गों को तीन केंद्रों पर कोरोना से बचाव को सुरक्षा कवच दिया जाएगा। इसमें 45 से 49 वर्ष के ऐसे लोगों को भी टीका लगाया जाएगा, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं।

कोरोना टीकाकरण के साफ्ट ट्रायल रन में पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर बुजुर्गों को वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी टीका लगवाने की सुविधा होगी, बशर्ते उनकी उम्र 45 से ज्यादा और 49 वर्ष से कम हो। सभी को केंद्रों तक आधार या पासपोर्ट सहित अन्य पहचान पत्र साथ लेकर जाना होगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ ऋषि सहाय के मुताबिक शासन के निर्देश पर तीनों केंद्रों पर रविवार को टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एक केंद्र पर पहले दिन सौ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। तीन केंद्रों पर तीन सौ लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक टीका लगाया जाएगा।

उप प्रतिरक्षण अधिकारी और कोविड वैक्सीन प्रभारी डॉ राहुल सिंह ने बताया कि सभी केंद्रों पर सुबह आठ बजे तक वैक्सीन पहुंचा की व्यवस्था की गई है। केंद्रों के साथ वैक्सीन परिवहन के दौरान सुरक्षा के बंदोबस्त कर लिए गए हैं।

जिले की आबादी के 14 फीसदी यानी करीब नौ लाख 28 हजार लोगों की उम्र जनगणना के आधार पर 60 वर्ष से ऊपर की आंकी गई है। इनके साथ गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी टीका लगाने की तैयारी है। तीसरा चरण शुरू होने के बाद कोविन एप 2.0 पर बुजुर्ग खुद पंजीकरण कराकर नजदीकी केंद्रों का चयन कर सकेंगे।

तीसरे चरण में कोरोना टीका लगवाने के लिए केंद्रों तक पहुंचने वाले  बुजुर्गों या बीमारों को फोटोयुक्त पहचान पत्र अनिवार्य रूप से लाना होगा। आधार, पासपोर्ट, वोटर आईडी के साथ अन्य पहचान पत्र भी मान्य होंगे।