राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम पर जो बाइडेन ने किया साइन, रक्षा पर खर्च के लिए 768.2 अरब डॉलर दिए

204
President Joe Biden
President Joe Biden

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (National Defense Authorization Act) यानी एनडीएए पर सोमवार को हस्ताक्षर कर उसे कानून की शक्ल दे दी है. इस कानून के तहत रक्षा मदों पर खर्च के लिए 768.2 अरब डॉलर अधिकृत किए गए हैं, जिसमें 2022 के लिए रक्षा सेवाओं के सदस्यों के वेतन में 2.7 प्रतिशत बढ़ोतरी भी शामिल है. एनडीएए सैन्य खर्च में पांच प्रतिशत की वृद्धि को अधिकृत करता है.

यह सैन्य न्याय प्रणाली में सुधार से लेकर सैनिकों के लिए कोविड-19 टीकाकरण संबंधी आवश्यकताओं तक के मुद्दों पर डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के बीच गहन बातचीत का नतीजा है (US Defence Spending Bill). बाइडेन ने एक बयान में कहा, ‘यह अधिनियम सैन्य कर्मियों और उनके परिवारों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है और न्याय तक पहुंच बढ़ाता है, साथ ही हमारे देश की राष्ट्रीय रक्षा का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण प्राधिकारियों को शामिल करता है.’

768.2 अरब डॉलर की अधिकृत राशि उस रकम से 25 अरब डॉलर अधिक है, जिसके लिए बाइडेन ने शुरू में संसद से अनुरोध किया था. पूर्व के प्रस्ताव को दोनों दलों के सदस्यों ने इन चिंताओं को लेकर खारिज कर दिया था कि यह सैन्य मामले में चीन और रूस के समान क्षमता बनाए रखने के अमेरिकी प्रयासों को कमजोर करेगा. नया विधेयक इस महीने की शुरुआत में द्विदलीय समर्थन के साथ पारित हुआ.

डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने विधेयक के जरिए सैन्य न्याय प्रणाली में सुधार की सराहना की, जो यौन हमलों समेत अन्य अपराधों में सैन्य कमांडरों के हाथों से प्रभावी ढंग से अभियोजन अधिकार क्षेत्र ले लेगा (What is the Defense Bill). वहीं रिपब्लिकन सदस्यों ने महिलाओं को मसौदे में जोड़ने के प्रयास को अवरुद्ध करने के साथ-साथ उस प्रावधान को शामिल कर सकने में सफलता पा ली, जो कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से इनकार करने वाले सैन्य कर्मियों को अपमानजनक तरीके से बर्खास्त करने से रोकता है. इसमें यूक्रेन की सुरक्षा के लिए पहल के तौर पर 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर शामिल किए गए हैं. वो भी ऐसे वक्त में जब रूस इस देश के प्रति अधिक आक्रामक बना हुआ है. इसके साथ ही बिल में यूरोपीय रक्षा पहल के लिए 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर शामिल हैं.