USA ने जताई युद्ध की आशंका, राष्ट्रपति बाइडेन बोले- पुत‍िन ने बना लिया है यूक्रेन पर हमला करने का मन

478
Biden-Putin
Biden-Putin

अमेर‍िकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने आज ट्रांस-अटलांटिक नेताओं के साथ यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रमण की संभावना के बारे में बात की. उन्होंने रूस की सेना के निरंतर निर्माण पर गहरी चिंता व्यक्त की और यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए अपने मजबूत समर्थन को दोहराया. रूसी खतरे पर बाइडेन की टिप्पणियां बेहद गंभीर है. व्हाइट हाउस में उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने का मन बना ल‍िया है. वॉशिंगटन को रूसी सेना की वापसी का कोई संकेत नहीं दिखा है और हमले का खतरा अब भी बहुत ज्यादा बना हुआ है क्योंकि रूस ने सैनिकों को वापस बुलाने के बजाय उन्हें यूक्रेन की सीमा की ओर भेजा है.

उन्‍होंने बताया, ‘मैंने सहयोगियों और ट्रांस-अटलांटिक भागीदारों के साथ यूक्रेन और उसके आसपास रूसी सैन्य निर्माण पर चर्चा की. मैं यूक्रेन का समर्थन करने और राजनयिक प्रयास जारी रखने के लिए सहयोगियों और भागीदारों के साथ सहमत हूं.’ उनके मुताबिक, रूस अगले कुछ सप्‍ताह या द‍िन में यूक्रेन पर हमला कर सकता है. बाइडेन का कहना है कि यूक्रेन की सीमा के आसपास 40-50% रूसी सैनिक हमले की स्थिति में हैं. हालां‍क‍ि उन्‍होंने भरोसा जताया और कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन की रक्षा के लिए तैयार हैं.

दुनियाभर के नेता इस संघर्ष का समाधान निकालने की कोशिशों में जुटे हैं लेकिन पूर्व और पश्चिम के बीच संदेह बढ़ता जा रहा है. नाटो सहयोगी देशों ने रूस के इस दावे को खार‍िज कर दिया है कि वह सीमा से सैनिकों को हटा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि रूस ने यूक्रेन से लगती सीमा पर करीब 1,50,000 सैनिकों को एकत्रित किया है.

पश्चिमी देशों में इस बात को लेकर चिंता बढ़ गई है कि रूस इन सैनिकों के साथ आखिर कर क्या रहा है. ऐसा अनुमान है कि रूस के कुल जमीनी सैनिकों के 60 प्रतिशत सैनिक यूक्रेन सीमा पर जुटे हैं. क्रेमलिन का कहना है कि उसकी हमला करने की कोई योजना नहीं है लेकिन वह लंबे समय से यूक्रेन को अपना हिस्सा मानता रहा है और नाटो के विस्तार को अपने लिए खतरा मानता है.

इन सब के बीच अमेरिकी सरकार ने अब तक की सबसे सख्त चेतावनी जारी की है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के एक निष्कर्ष की जानकारी दी, जिस पर अमेरिका और ब्रिटेन ने उम्मीद जताई कि वे आक्रमण की किसी भी कोशिश का खुलासा करेंगे. अमेरिका ने हालांकि अपने दावों के समर्थन में ज्यादा जानकारियां देने से इनकार कर दिया है.

यूक्रेन संकट को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कनाडा, यूरोप और नाटो के विभिन्न नेताओं के साथ एक वर्चुअल बैठक करने जा रहे हैं. इस बैठक में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, इतालवी प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा, रोमानियाई राष्ट्रपति क्लॉस जोहानिस, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो शामिल होंगे.