डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति पद के दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन स्वीकार किया

309
FILE PHOTO

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं. दोनों ही दलों के नेता जोरशोर से चुनावी प्रचार में जुटे हैं. 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. वहीं अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को राष्ट्रपति पद के दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन स्वीकार कर लिया है. भारी संख्या में लोगों की मौजूदगी के बीच व्हाइट हाउस में ट्रम्प ने नामांकन स्वीकार किया.

इस दौरान डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, ‘मेरे अमेरिकी साथियों, आज रात तहे दिल और आशाओं से भरपूर होकर मैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद का नामांकन स्वीकार करता हूं.’ ट्रम्प ने रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के आखिरी दिन बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस के ‘साउथ लॉन’ में नामांकन स्वीकार किया. ट्रम्प ने कहा, ‘‘मैं आज रात आपके समर्थन के साथ यहां खड़ा हूं, पिछले चार शानदार वर्षों में हमने जो असाधारण प्रगति की है. उस पर गर्व है और अगले चार वर्षों में भी हम अमेरिका के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करेंगे.”

ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ मंच तक आए थे. उनकी बेटी इवांका ट्रम्प ने उनका परिचय दिया. इवांका ने कोविड-19 के दौरान अपने पिता के कदमों तथा आर्थिक नीतियों की सराहना करते हुए कहा, ‘‘चार साल पहले, मैंने आपसे कहा था कि मैं संघर्ष के वक्त अपने पिता के साथ खड़ी रहूंगी और चार साल बाद मैं यहां हूं.”

उन्होंने कहा, ‘‘पापा, लोग आप पर अपरम्परागत होने के कारण निशाना साधते हैं, लेकिन आपके सच्चे होने की वजह से मुझे आपसे प्यार है और प्रभावशाली होने के लिए मैं आपका सम्मान करती हूं.” इवांका ने कहा, ‘‘वाशिंगटन ने डोनाल्ड ट्रम्प को नहीं बदला, डोनाल्ड ट्रम्प ने वाशिंगटन को बदल दिया.”