US Open 2020 : अनजाने में जोकोविच से हुई ये भारी गलती, जिसके चलते टूर्नामेंट से हुए बाहर

279

कोरना महामारी के बीच काफी संघर्षों के बाद साल का अंतिम ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन 2020 खेला जा रहा है। जिसमें एक चौकाने वाली घटना सामें आई है। इस घटना के चलते दुनिया के नम्बर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जाकोविच को दुर्भाग्यवश टेनिस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है।

दरअसल ग्रैंडस्लैम के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जोकोविच ने अपने पहले सेट में स्पेन के खिलाड़ी करेनो बुस्ता से 5-6 के अंक से पीछे चल रहे थे। इसी बीच सेट के दौरान एक अंक और गंवाने के बाद जोकोविच निराश हुए और उन्होंने गेंद को रैकेट से मारकर बाहर भेजना चाहा। तभी वो गेंद लाइन जज पर बैठी महिला के कंधे पर लग गई। जिसके चलते उन्हें टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

हलांकि अंक गंवाने के बाद खिसियाहट में जैसे ही जोकोविच ने देखा कि गेंद अंपायर को लग गई उन्होंने उनसे तुरंत माफ़ी भी मांगी। मगर महिला जज फ्लोर पर आई और रेफरी के साथ बातचीत के बाद उन्होंने जोकोविच को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया यानि उन्हें यूएस ओपन में खलेने के लिए अयोग्य ( Disqualified ) करार दिया।

वहीं ग्रैंडस्लैम के नियम के मुताबिक़ कोई भी खिलाड़ी मैच के अधिकारियों, विरोधी खिलाड़ी, या फिर दर्शकों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। अगर वो ऐसा करता है तो उसे तुरंत टूर्नामेंट से बाहर किया जा सकता है। इस तरह जोकोविच को भी अब टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है। जिसके चलते 3 बार के यूएस ओपन विजेता को अब अपना 18वां सिंगल खिताब जीतने के लिए अगले साल तक का इंतज़ार व इस घटना के बाद एक नई शुरुआत करनी होगी।