अमेरिका के राष्ट्रपति बिडेन ने येलेन को वित्त मंत्री, और भारतीय मूल की नीरा टंडन को ओएमबी निदेशक पद के लिए किया नामित किया

453

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को वित्त मंत्री के पद के लिए जेनेट येलेन को और व्हाइट हाउस के शीर्ष पद प्रबंधन एवं बजट कार्यालय निदेशक के रूप में भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को नामित किया। अगर अमेरिकी सीनेट से इसकी पुष्टि हो जाती है तो 74 वर्षीय येलन 231 साल के इतिहास में वित्त मंत्रालय का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होंगी।

वहीं अगर अमेरिकी सीनेट में इस पद के लिए टंडन (50) के नाम की पुष्टि हो जाती है, तो वह व्हाइट हाउस में प्रभावशाली ‘प्रबंधन और बजट कार्यालय (ओएमबी) की प्रमुख बनने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी। टंडन वर्तमान में वामपंथी झुकाव वाले ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

इसके साथ-साथ अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी उद्धाटन समिति घोषित कर दी है जो शपथ ग्रहण समारोह से संबंधित इंतजामों को देखेगी। बाइडन और नव निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अगले साल 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे।

बाइडन ने अपनी राष्ट्रपति उद्घाटन समिति के सीईओ के तौर पर डेलावेयर राज्य विश्वविद्यालय के अध्यक्ष टॉनी एलेन को नामित किया है और उनके प्रचार के मुख्य संचालन अधिकारी माजू वर्गिज समूह के कार्यकारी निदेशक होंगे।

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से इन कार्यक्रमों का प्रारूप अभी तय नहीं है। उद्घाटन समिति ने सोमवार को एक बयान में कहा कि वह उत्सव में सभी अमेरिकियों को शामिल करते हुए इस तरह से काम करेगी कि कोविड-19 का प्रसार नहीं हो और उसकी प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा है।