US Election Results 2020: डोनाल्‍ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं, अगले सप्‍ताह चुनाव रिजल्‍ट को देंगे चुनौती

    479
    donald trump

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि उनका अभियान अगले सप्ताह अदालत में अमेरिकी चुनाव परिणामों को चुनौती देना शुरू करेगा क्योंकि मीडिया आउटलेट्स ने डेमोक्रेट उम्‍मीदवार जो बाइडन के लिए परिणाम घोषित कर कहा कि यह चुनाव खत्म हो गया है। गौरतलब है कि डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बाइडन को पेंसिलवेनिया में विजेता घोषि‍त किया गया। इसके साथ अब बाइडन अब अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति होंगे। बाइडन को 279 इलेक्‍टोरल मत मिले हैं, जबकि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप को बड़ी मायूसी हाथ लगी है। इस चुनावी लड़ाई में ट्रंप 214 मत ही मिले हैं। इसके साथ ही बाइडन की ट्रांजिशन टीम सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया के काम में जुट गई है। हालांकि कई राज्‍यों में चौथे दिन भी मतगणना का काम जारी है।

    दूसरे कार्यकाल के लिए व्हाइट हाउस पहुंचने के प्रयास में डोनाल्‍ड ट्रंप मतगणना की शुरुआत में पेंसिलवेनिया, जॉर्जिया और मिशिगन में आगे थे। इन जगहों पर डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने पर वह बाइडन से पिछड़ गए।

    नतीजों के लिहाज से पेंसिलवेनिया, नेवादा, जॉर्जिया, एरिजोना, नार्थ कैरोलिना और अलास्का काफी अहम हैं। इनमें से जॉर्जिया, पेंसिलवेनिया, एरिजोना और नेवादा में बाइडन बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि बाकी दो राज्यों में ट्रंप आगे चल रहे हैं। इन सभी प्रांतों में गिनती चल रही है।

    ट्रंप ने शुक्रवार को कई ट्वीट किए और चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली होने के आरोप लगाए। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘चुनाव वाली रात मैं इन सभी प्रांतों में बड़ी बढ़त में था, लेकिन कई दिन बाद यह बढ़त गायब हो गई। शायद यह वापस दिखेगी, क्योंकि कानूनी कार्यवाही को आगे बढ़ाया जा रहा है।’