US Election 2020: राष्ट्रपति बनने के बेहद करीब पहुंचे बाइडन, ट्रंप को कोर्ट से नहीं मिली तत्काल राहत, नए राष्ट्रपति का एलान बस कुछ हजार वोट दूर

    1264

    रणनीतिक रूप से अहम कुछ राज्यों में कुछ हजार वोटों की गिनती के साथ ही नए अमेरिकी राष्ट्रपति का नाम तय हो जाएगा। इन राज्यों में डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडन और राष्ट्रपति व रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच मामूली मतों का ही अंतर होने से इन राज्यों में मतों की गिनती महत्वपूर्ण हो गई है। 20 वोट वाले पेंसिल्वेनिया इनमें सबसे अहम माना जा रहा है।

    बस काउंटी में 28,000 मतों की गणना बाकी है। 3.56 लाख वोट गिने गए हैं। इनमें से इनमें से 1,77019 वोट बिडेन और 173467 वोट ट्रंप को मिले। फिलाडेल्फिया काउंटी में डाक से आए 1.40 लाख मतों की गणना बाकी है। चुनाव आयुक्त लीजा डीले का अनुमान है कि कुल 3.50 लाख डाक मतपत्र यहां पहुंच सकते हैं। उधर जॉर्जिया में 50 हजार और एरिजोना में करीब 80 हजार मतों की गिनती होनी है। 

    राइफल और हैंडगन लेकर आए ट्रंप समर्थकों ने बुधवार को एरीजोना के चुनाव केंद्र को घेर लिया। बताया जा रहा है कि इसकी वजह अफवाह थी कि ट्रंप के वोट गिने ही नहीं जा रहे हैं। गुस्साए समर्थकों ने नारेबाजी भी की। हालांकि, क्षेत्रीय अधिकारियों ने इस अफवाह को खारिज किया।

    कुछ समाचार संस्थानों ने 11 इलेक्टोरल वोट रखने वाले एरिजोना में बिडेन को जीतता हुआ दिखाया था। वास्तविकता में यहां कांटे की टक्कर चल रही थी। इसे लेकर कई दक्षिणपंथ समर्थकों ने फॉक्स न्यूज जैसे संस्थानों पर सोशल मीडिया पर कड़ी टिप्पणियां की, जिससे सड़कों पर तनाव बढ़ गया।