UPTET रिजल्ट कल हो सकता है जारी, अधिकारिक वेबसाइट पर कर पाएंगे चेक

252
UPTET

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा यूपीटीईटी 2022 का परिणाम को लेकर उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड की तरफ से रिजल्ट को लेकर फिलहाल कोई ऑफिशियल तारीख नहीं जारी किया गया है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि एक दो दिन में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर देख पाएंगे. लाखों उम्मीदवार यूपीटीईटी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. यूपीटीईटी परिणाम 2022 की जांच के लिए कोई अन्य मोड उपलब्ध नहीं है.यूपी टीईटी 2022 परिणाम की घोषणा के साथ अंतिम यूपीटीईटी 2022 उत्तर कुंजी भी जारी होने की उम्मीद है.

इससे पहले यह UPTET 2021 परीक्षा एक पेपर लीक के कारण स्थगित कर दी गई थी. जिसके बाद 23 जनवरी, 2022 को दोबारा परीक्षा आयोजित की गई थी. वहीं, यूपीटीईटी 2022 का परिणाम 25 फरवरी को और फाइनल आंसर-की 23 फरवरी को जारी किया जाना था. लेकिन उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के कारण यूपीटीईटी परिणाम 2021-22 स्थगित कर दिया गया था. जल्द ही यूपीटीईटी परीक्षा के नतीजे घोषित होने की उम्मीद है.

रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे कर पाएंगे चेक ( How to Check UPTET Result)
1.उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा.

2.अब होम पेज पर ‘यूपी टीईटी 2021 रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें.

3.लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

4.यूपी टीईटी स्कोरकार्ड 2022 स्क्रीन पर दिखाया जाएगा.

5.यूपी टीईटी 2022 स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंटआउट लें.

यूपीटीईटी प्रमाण पत्र

यूपीटीईटी परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा, जो केवल ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगा. पहले इसकी वैलिडिटी 5 साल के लिए थी, लेकिन अब इसे लाइफटाइम के लिए बढ़ा दिया गया है. योग्य उम्मीदवार सरकारी स्कूल में शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकेंगे. रिजल्ट जारी होने के लेकर उम्मीदवार काफी परेशान भी हो रहे हैं. सोशल मीडिया पर रिजल्ट जारी करने की मांग कर रहे हैं.