UPTET का रिजल्ट कभी भी हो सकता है जारी, updeled.gov.in पर जाकर देख सकते है नतीजे

176
UPTET

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड UPTET परिणाम 2021 को जल्द ही आधिकारिक UPTET वेबसाइट updeled.gov.in पर घोषित करेगा. पहले यूपीटीईटी 2021-22 का रिजल्ट 25 फरवरी 2022 को घोषित होना था, लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते रिजल्ट टाल दिया गया. उम्मीदवारों को उम्मीद थी कि यूपीटीईटी 2021 का परिणाम चुनाव परिणाम के बाद और होली के त्योहार से पहले घोषित किया जाएगा. हालांकि बोर्ड ने अभी तक परीक्षा परिणाम की तारीख और समय की आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. ऐसे में यूपीटीईटी का रिजल्ट 2021-22 अगले हफ्ते तक कभी भी आने की उम्मीद की जा सकती है.

यूपीटीईटी का परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपना रोल नंबर और अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करके परिणाम की जांच कर सकेंगे. एक बार UPTET 2021 के परिणाम निकल जाने के बाद, योग्य उम्मीदवारों को जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (DIET) के क्षेत्रीय केंद्रों से अपना TET प्रमाणपत्र मिल जाएगा. DIET केंद्रों पर दस्तावेज जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को उनके पात्रता प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे. छात्रों को दिया गया प्रमाण पत्र जीवन भर के लिए मान्य होगा जिसके बाद वे उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में शिक्षक रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें रिजल्ट चेक (How to Check UPTET Result)
चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं.

चरण 2: UPBEB होमपेज पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें.

चरण 3: अब, अपनी साख का उपयोग करके लॉग इन करें.

चरण 4: UPTET 2021 परिणाम और उत्तर कुंजी दिखाई देगी.

चरण 5: UPTET उत्तर कुंजी सहेजें और अपने संदर्भ के लिए परिणाम डाउनलोड करें.

ये भी पढ़ें-MAH CET MBA 2022: महाराष्ट्र एमबीए और एमएमएस एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखें एप्लिकेशन प्रोसेस

यूपी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी यूपी टीईटी एग्जाम 2021 का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक हुई थी. दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक संचालित की गई थी.