UPTET की परीक्षा 23 जनवरी को होना तय, परीक्षार्थी एग्जाम के लिए तैयार

210
UPTET exam
UPTET exam

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. यूपीटीईटी परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने जा रही है. परीक्षा में इस बार कई अहम बदलाव किए गए हैं. ऐसे में उम्मीदवारों की जरा सी गलती उन्हें परीक्षा से बाहर कर सकती है.

UPTET परीक्षा के आयोजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस बार परीक्षा में किसी भी प्रकार की गलती की संभावना नहीं है. हाल ही में राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि, यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर इस बार कई अहम बदलाव किए गए हैं. प्रश्नपत्र, कॉपी और ओएमआर शीट हर छात्र के लिए सेपरेट लिफाफे में दिए जाएंगे.

दरअसल, UPTET परीक्षा रद्द होने का सबसे ज्यादा खामियाजा छात्रों को ही उठाना पड़ा था. कड़ाके ठंड में एक दिन पहले बसों में किराया खर्च कर एग्जाम सेंटर पहुंचे. समय के साथ छात्रों का पैसा भी बर्बाद हुआ था. ऐसे में अब फिर से होने जा रही परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को सिर्फ अपना प्रवेशपत्र दिखाना होगा, और निशुल्क यूपी रोडवेज की बसों में अपने गंतव्य तक यात्रा कर सकेंगे. फ्री बस यात्रा का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की स्वहस्ताक्षर फोटोकॉपी देनी होगी. साथ ही बताना होगा कि कहां जा रहे हैं या फिर कहां से आ रहे हैं.

बता दें कि 23 जनवरी 2022 को दो पालियों में परीक्षा संपन्न कराई जाएगी. पहली पाली सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12.30 तक चलेगी, और दूसरी पाली दोपहर 2.30 से लेकर शाम 5 बजे चलेगी. यूपीटीईटी परीक्षा की आंसर की 27 जनवरी 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी.