उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर बारिश के साथ गिरे ओले, अगले 24 से 48 घंटों में और बढ़ेगी ठंड

    350

    उत्तर प्रदेश में मौसम में सर्दी बढने के साथ ही कोहरे की धुंध अधिक बढ़ी है. उत्तराखंड से सटे प्रदेश के इलाकों में बीती रात से हल्की बूंदाबांदी हो रही है. सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में कुछ जगहों पर बारिश हुई है. इसके साथ ही सहारनपुर में तो ओले भी पड़े हैं. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में यह बदलाव देखने को मिला है. इसके असर के चलते अगले एक-दो दिनों में पूरे प्रदेश में ठंड और तेज होने का मौसम विभाग का अनुमान है.

    लखनऊ स्थिति मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी यूपी के जिन इलाकों में बारिश हुई है या हो रही है, यह सिलसिला सिर्फ आज भी ही रहेगा. रविवार से मौसम सूखा हो जाएगा. प्रदेश के दूसरे इलाकों में बारिश की कोई संभावना नहीं है. यह जरूर है कि घने कोहरे से फिलहाल निजात नहीं मिलेगी. इसके साथ ही ही पश्चिमी यूपी में हुई बारिश की वजह से प्रदेश के बाकी दूसरे जिलों में भी अगले 24 से 48 घंटों में ठंड बढ़ेगी.

    गुप्ता ने यह भी बताया कि ज्यादातर शहरों में आज दोपहर के बाद धूप देखने को मिल सकती है. बता दें कि कि बीते शुक्रवार को लखनऊ के साथ कई शहरों में पूरे दिन धूप नहीं निकली. ऐसा बादलों की वजह से नहीं बल्कि घने कोहरे की चादर के कारण रहा. हल्की हवा चलने के कारण कोहरे के जल्द फटने की संभावना है. पश्चिमी यूपी के साथ ही पिछले 24 घंटे में वाराणसी, झांसी, नजीबाबाद और मेरठ में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है. सुबह 10:00 बजे तक मौसम विभाग को मिले आंकड़े के मुताबिक जिन तीन शहरों में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया वे हैं. बांदा 9 डिग्री सेल्सियस, इटावा 9.6 डिग्री सेल्सियस और नजीबाबाद 10 डिग्री सेल्सियस.

    मौसम विभाग का अनुमान है कि मध्य यूपी और रूहेलखंड के जिलों और रूहेलखंड के जिलों में कोहरे का प्रकोप बहुत घना नहीं देखने को मिलेगा. यह जरूर है कि पूरे प्रदेश में कोहरे का सिलसिला अभी अगले कई दिनों तक जारी रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक दिन और रात के तापमान में 10 डिग्री से 15 डिग्री सेल्सियस का अंतर देखने को मिलेगा. दिन का तापमान जहां 20 डिग्री से लेकर 28 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है वहीं रात का तापमान 10 डिग्री से लेकर 15 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा सकता है.