UP School Reopen : CM योगी ने किया ऐलान- यूपी में सोमवार से खुल जाएंगे स्कूल, होगी ऑफलाइन पढ़ाई

436
up school reopen

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार 7 फरवरी से राज्य में स्कूल-कॉलेज को खोलने का ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश के अपर प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी के मुताबिक, 7 तारीख से स्कूल खोले जाएंगे. सबसे पहले 7 फरवरी से यूपी में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं की ऑफलाइन क्लासेज शुरू हो जाएंगी. इसके बाद अन्य कक्षाओं के स्कूलों को खोलने को लेकर शासन की ओर से विस्तृत आदेश जारी किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से 7 फरवरी से खोला जाएगा. हालांकि, इस दौरान कोविड गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा.

सीएम योगी ने दिए आदेश
गोरखपुर में भाजपा पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रदेश में अब कोरोना की तीसरी लहर नियंत्रण में है. इसीलिए स्कूल-कॉलेजों को अब खोल देना चाहिए. योगी ने कहा कि, स्कूल व कॉलेज खोले जाने को लेकर केंद्र की गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन करना अनिवार्य होगा.

केंद्र सरकार ने जारी की है गाइडलाइंस

केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने के लिए पहले ही गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रलाय का कहना है कि स्कूलों को सभी गाइडलाइंस का पालन करना होगा.

जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, स्कूल परिसर को सैनिटाइज करके रखना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. स्कूलों में भीड़ जुटने वाले कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे. मास्क पहनना अनिवार्य होगा. बोर्डिंग स्कूलों में दो बेड्स के बीच उचित दूरी रखनी होगी. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अनिवार्य रूप से इन गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा.

बता दें कि कोरोना नियमों के साथ देश में अभी तक 11 राज्‍यों में स्‍कूल खुल चुके हैं, जबकि 16 राज्‍यों में स्‍कूल आंशिक रूप से खोले गए हैं और 9 राज्‍यों में अभी भी शैक्षणिक संस्‍थान बंद रखे गए हैं. स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की ज्‍वाइंट सेक्रेटरी के मुताबिक, स्कूलों को फिर से खोलने और सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन जरूरी है.