यूपी पंचायत चुनाव के अंतिम नतीजे जारी: निर्दलीयों एवं अन्य ने मारी बाजी, परिणाम आने के बाद से अब तक 30 स्थानों पर बवाल, दो की मौत

592
police recruitment
police recruitment

उत्तर प्रदेश के 75 जिलों की 3,050 सीटों पर हुए जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव का फाइनल रिजल्ट तीन दिन तक चली मतगणना के बाद आ गया। परिणामों के मुताबिक सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा समर्थित सदस्यों को हार का मुंह देखना पड़ा तो वहीं सपा ने भाजपा के विरुद्ध बने माहौल का फायदा उठाते हुए अपने सदस्यों को जिताने में कामयाब रही। खास बात यह रही कि जीते हुए सदस्यों में सबसे ज्यादा निर्दलीय हैं। अब जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में निर्दलीय पर निर्भर होकर भाजपा और सपा चुनाव मैदान में जंग लड़ेगी।

पंचायत चुनाव का परिणाम आने के बाद से प्रदेश में अब तक कुल 30 स्थानों पर मारपीट और फायरिंग की घटनाएं हुई हैं। इसमें मतगणना के दौरान या मतगणना के बाद 25 घटनाएं हुईं। इसके अलावा पांच अन्य घटनाएं विजय जुलूस निकालने के दौरान हुई हैं जिसमें दो की जान भी गई। 

पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मुरादाबाद, प्रयागराज, गोरखपुर, बस्ती, संतकबीरनगर, खीरी, अयोध्या, बागपत, सहारनपुर और मिर्जापुर में घटनाएं हुई हैं। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि अब तक दो मुकदमे हत्या, सात मुकदमे हत्या के प्रयास, पांच मामले पुलिस के साथ भिड़ंत, 11 बलवे और पांच अन्य मारपीट की घटनाओं के संबंध में दर्ज किए गए हैं। इन घटनाओं में 35 लोग गिरफ्तार की जा चुके हैं। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश के क्रम में किसी भी तरह के विजय जुलूस और भीड़ इकट्ठा करने पर पाबंदी थी। ऐसे में चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के इन मामलों में भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।