UP: H3N2 ने बढ़ाई टेंशन, ऑक्सीजन लेवल 90 होने पर मरीजों को किया जाएगा भर्ती..

695
Corona

यूपी में कोरोना के बाद अब H3N2 इन्फ्लुएंजा ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। H3N2 इन्फ्लुएंजा को लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी करने के साथ ही गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को ज्यादा सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

मरीजों को ओसेल्टामिविर दवा देने के निर्देश:-

दरअसल केंद्र से एडवाइजरी मिलने के बाद प्रदेश भर में भी H3N2 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई। इसके अलावा बच्चों- बुजुर्गों को सबसे अधिक सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र की एडवाइजरी में इन्फ्लुएंजा संक्रमित मरीजों की ऑक्सीजन लेवल मॉनिटरिंग को लेकर बड़ी बात कही गई हैं। जानकारी के मुताबिक, 90 से ज्यादा ऑक्सीजन लेवल गिरने पर ही मरीज को भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं। वही, इन्फ्लूएंजा के जद में आने वाले मरीजों को ओसेल्टामिविर दवा देने की बात कही गई हैं। प्रदेश में H3N2 इंफ्लूएंजा से निपटने के लिए टोल फ्री नंबर 18001805145 भी जारी कर दिया गया है। स्टेट कंट्रोल रूम के इस नंबर पर फोन कर आसानी से इंफ्लुएंजा से जुड़ी जानकारी और मदद ली जा सकती है।

वहीँ H3N2 को लेकर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा है कि सीजनल इन्फ्लुएंजा व H3N2 से घबराएं नहीं। यह सामान्य संक्रमण ही है। इससे सतर्क रहने की जरूरत है। भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। मास्क लगायें। हाथों को साबुन व सैनेटाइजर से समय-समय पर साफ करें। गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे व पुरानी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग खासकर अपना ख्याल रखें।