UP Global Investors Summit 2023 : स्वास्थ्य विभाग में हो रहा करोड़ो का इन्वेस्ट, प्रदेश में डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा रोजगार..

203
bhn
bhn

UP Global Investors Summit 2023 : उत्तर प्रदेश तेजी से विकास के पथ पर चल रहा है. इनवेस्टर समिट से प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग को रफ्तार मिलेगी। विभाग की तरक्की के लिए सरकारी के साथ प्राइवेट संस्थान भी कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. मेडिकल विभाग में लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। राजधानी लखनऊ में चल रहे यूपी ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर समिट बेहतर इलाज व मेडिकल की पढ़ाई में बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। बड़ी संख्या में संस्थाओं ने प्रदेश में मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल, फार्मासिस्यूटकल कंपनियों लगाने की हामी भरी है। इससे प्रदेश आर्थिक रूप से मजबूत होगा। बेरोजगारों को भी अवसर मिलेगा। रोजगार की राह आसान होगी।

प्रदेश में करीब डेढ़ लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा

UP Global Investors Summit 2023 : दरअसल स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में 54 हज़ार करोड़ रुपए का निवेश प्रस्तावित है इन प्रस्तावों के जमीन पर उतरने पर सभी स्वास्थ्य सेवाओं की सूरत ही बदल जाएगी यूपी वालों को फिर गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए दूसरे राज्यों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी स्वास्थ्य क्षेत्र में भारी-भरकम निवेश से प्रदेश की आर्थिक सेहत भी सुधरेगी साथ ही करीब डेढ़ लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा प्रदेश में एक और उच्च विशिष्टता वाली अस्पतालों का जाल बिछाए जायेगा तो वही रिसर्च के काम में भी तेजी आएगी मौजूदा अस्पतालों को अपग्रेड कर वहां सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी एक और प्रदेश सरकार एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की मुहिम चला रही है तो दूसरी ओर 3 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने के प्रस्ताव भी विभाग को मिले हैं लखनऊ का कल्याण सिंह कैंसर इंस्टिट्यूट जहां आकार ले रहा है वहीं चार नए कैंसर संस्थान खोलने के लिए निवेशकों ने इच्छा जताई है मेडिकल उपकरण इकाइयां भी प्रदेश में स्थापित होंगी खास बात यह है कि यह स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदेश के हर इलाके में विकसित किए जाने का प्रस्ताव है

स्वास्थ्य विभाग के अब तक 171 प्रोजेक्ट पर हो चुके हैं हस्ताक्षर

UP Global Investors Summit 2023 : दरअसल चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अब तक 171 प्रोजेक्ट पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। ये सभी प्रोजेक्ट लगभग 53827.52 करोड़ रुपए के हैं। इसमें चार कैंसर इंस्टीट्यूट, एक डेंटल, पांच डायग्नोस्टिक सेंटर, पांच रिसर्च इंस्टीट्यूट, 15 सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल, तीन पीपीपी प्रोजेक्ट, 15 मल्टी स्पेशियालिटी समेत अन्य प्रोजेक्ट शामिल हैं। इनके स्थापित होने से प्रदेश आर्थिक रूप से मजबूत होगा। लगभग 149116 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसमें सभी श्रेणी के कर्मचारी शामिल होंगे। अब तक चिकित्सा शिक्षा विभाग 100 प्रोजेक्ट पर साइन कर चुका है। 11 मेडिकल यूनिवर्सिटी खुलेंगी। 17 मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। 11 नर्सिंग एंड पैरामेडिकल कॉलेज, 31 नर्सिंग कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज 17, फार्मासियुटिकल कॉलेज 10, डेंटल कॉलेज, आंकोलॉजी रिसर्च लैब समेत अन्य सेंटर स्थापित होंगे। इन पर करीब 1604845 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

स्वास्थ्य विभाग में हो रहा करोड़ो का इन्वेस्ट

UP Global Investors Summit 2023 : जिसमें स्वास्थ्य क्षेत्र में 73 निवेशक ऐसे हैं जिन्होंने 50 करोड़ से लेकर 34 हज़ार करोड रुपए तक के निवेश प्रस्ताव दिए हैं इनमें सबसे बड़ा 34 हज़ार 500 करोड़ का निवेश प्रस्ताव राग हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड ने दिया है कंपनी पीएचसी-सीएचसी को अपग्रेड करने के साथ ही नवजात और बाल स्वास्थ्य, घर-घर स्वास्थ्य सहित स्वास्थ्य सूचनाओं के आदान-प्रदान का आधुनिक तंत्र विकसित करेगी इसके अलावा जिला मुख्यालय पर हाईवे खिलाफ स्थापित करना भी कंपनी के प्रस्ताव में शामिल है इसके अलावा माई हेल्थ सेंटर नियर 2050 करोड़ एशियन इंस्टीट्यूट आफ गैस्ट्रोएट्रोलोजी प्राइवेट लिमिटेड ने 1500 करोड़ और एमजीएच हेल्थ केयर 1000 करोड़ का निवेश प्रस्ताव दिया है इसके अलावा 500 करोड़ से अधिक निवेश करने वालों में यशोदा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, अपोलो सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पावर क्रॉप्स जैगरी प्लांट, मेडोप्लस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, चंदन हॉस्पिटल लिमिटेड, इएसडी डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड, हेल्थ एटीएम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, हेरीटेज हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड, मीमांसा हेल्थ टेक, शारदा ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूट शामिल है

सरकार निजी अस्पतालों को खोलने के लिए विश्व बैंक के साथ कर रही बातचीत

UP Global Investors Summit 2023 : ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023’ के दूसरे दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया उनके साथ प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक कार्येक्रम स्थल पहुंचे जहां समारोह के अंतर्गत आयोजित प्रदर्शनी का निरक्षण किया साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को कहा कि लोग अपने स्वास्थ्य के बाद के COVID युग के बारे में अधिक जागरूक हैं और निवेश के लिए स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक बड़ा अवसर है। लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हेल्थकेयर पर एक पूर्ण सत्र में बोलते हुए मांडविया ने कहा कि सरकार निजी अस्पतालों को खोलने के लिए विश्व बैंक के साथ बातचीत कर रही है और विश्व बैंक इस उद्देश्य के लिए ऋण देने के लिए तैयार है। उन्होंने निजी क्षेत्र से आयुष्मान भारत योजना से जुड़ने का आह्वान किया।

देश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए दीर्घकालिक नीतियों की जरूरत

UP Global Investors Summit 2023 : स्वास्थ्य सेवा के प्रति सरकार के दृष्टिकोण का उल्लेख करते हुए मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य को विकास से जोड़ा और इस क्षेत्र में समग्र दृष्टिकोण के साथ काम किया। इसीलिए चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में सीटें बढ़ाई गई हैं और प्रमुख स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि देश को निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए दीर्घकालिक नीतियों की जरूरत है, चाहे वह स्वास्थ्य सेवा हो या कोई अन्य क्षेत्र। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गरीब समर्थक और किसान समर्थक है, लेकिन साथ ही उद्योग के अनुकूल भी है और अब पारिस्थितिकी तंत्र निवेश के लिए तैयार है। सत्र को “निवेशकों के लेंस पोस्ट कोविद परिदृश्य के माध्यम से हेल्थकेयर” कहा जाता है, जिसमें मेदांता के एमडी नरेश त्रेहान और लाल पैथोलॉजी के एमडी सहित स्वास्थ्य सेवा उद्योग के कई सदस्य अतिथि थे।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में दिया पूरा योगदान

UP Global Investors Summit 2023 : फ़िलहाल यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने इस कार्येक्रम को अच्छे से पूरा कराने के लिए अपना पूरा योगदान दिया इनके साथ सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य रविन्द्र और विशेष सचिव डॉ. मन्नान अख़्तर ने समिट को सफल बनाने के लिए इनके साथ इनकी पूरी टीम ने जी जान लगाकर मेहनत की यूपी में स्वास्थ्य विभाग की एक नई तस्वीर बनाने के लिए पूरा सहयोग देकर यूपी ग्लोबल समिट को सफल बनाया।