यूपी चुनाव 2022: राहुल गांधी की वोटरों से अपील, बोले- देश को सभी डर से मुक्ति दिलाओ, बाहर आओ-वोट करो

187
Congress Leader Rahul Gandhi
Congress Leader Rahul Gandhi

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को 58 सीटों पर पहले चरण के लिए मतदान हो रहा है, ऐसे में सभी दलों के नेता लोगों से घर से बाहर निकलकर वोट करने की अपील कर रहे हैं. सुबह पीएम मोदी और अमित शाह ने लोगों से वोट करने की अपील की. प्रधामंत्री मोदी ने मतदान शुरू होंने से पहले ट्वीट कर लिखा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण की वोटिंग है, सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड नियमों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस पावन पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. याद रखना है- पहले मतदान, फिर जलपान. उसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी मतदाताओं से ट्वीट करते हुए अपील की, “बाहर आओ और मतदान करो, देश को सभी डर से मुक्ति दिलाओ.”

भाजपा के लिए पहला चरण है अहम
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों को कवर करते हुए सात चरणों के पहले चरण के लिए हो रहे चुनाव में आज 58 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ. जिन 11 जिलों में मतदान हो रहा है उनमें शामली, मेरठ, हापुड़, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, गौतम बुद्ध नगर और मथुरा शामिल हैं. लगभग 2.27 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे.

चुनाव का यह पहला चरण भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है, जिसने 2017 में इन 58 में से 53 सीटें जीती थीं. शेष पांच सीटों में से समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दो-दो सीटें जीती थीं, जबकि राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) ने एक पर जीत हासिल की थी. इस क्षेत्र में भाजपा की जीत न केवल बड़ी थी, बल्कि व्यापक भी थी. पार्टी ने 53 में से 23 सीटों पर 20 प्रतिशत से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी