UP DElEd परीक्षा स्थगित, जल्द ही आएँगी नयी तारीखे

1054
Bihar B.Ed etntrance exam

उत्तर प्रदेश डीएलएड परीक्षा को स्थगित कर दिया है. ये परीक्षा 9 से 18 फरवरी तक आयोजित की जानी थी. लेकिन परीक्षा को विधानसभा चुनाव के कारण स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने इस बात की जानकारी दी है. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कहा है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए स्कूल पोलिंग बूथ होने के कारण परीक्षा केंद्र की उपलब्धता, अधिकारियों की चुनाव कार्य में ड्यूटी होने के कारण डीएलएड परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है.

निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निर्देश के बाद परीक्षाएं स्थगित की गई है. हालांकि अभी नई तारीखों को घोषणा नहीं की गई है. लेकिन चुनाव के बाद अलग से नई तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी. परीक्षा स्थगित होने से बैक पेपर के तकरीबन 25 हजार उम्मीदवारों को इंतजार करना पड़ेगा.

डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (D.El.Ed.) कोर्स वे उम्मीदवार करते हैं जिन्हें टिचिंग करना होता है. ये कोर्स 2 साल को होता है जिसमें 4 सेमेस्टर होते हैं.ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की है वे इस कोर्स को करते सकते हैं.