विधानसभा चुनाव समाप्‍त हो जाने के बाद यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन होगा

958
up board exam dates
up board exam dates

UP Board Exam 2022 उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की एग्‍जाम की डेटशीट के लिए छात्र इंतजार कर रहे हैं. डेटशीट जारी नहीं हुई है. जिससे छात्रों की चिंता बढ़ गई है. माना जा रहा है कि डेटशीट जल्‍द जारी की जा सकती है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि राज्‍य में विधानसभा चुनाव समाप्‍त हो जाने के बाद बोर्ड परीक्षा का आयोजन होगा. उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 10 मार्च को समाप्‍त हो जाएंगे. बोर्ड परीक्षा विधान सभा चुनाव के बाद ही आयोजित किए जाएंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है जब बोर्ड एग्जाम की डेट इतनी लेट आई है.

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट के बारे में जल्‍द ही आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर सकता है और साथ ही डेटशीट की जानकारी दे सकता है. आप ऑफि‍शियल वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जानकारी हासिल कर सकते हैं. कोरोना सावधानियों के साथ परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

जानकारी के अनुसार, यूपी बोर्ड एग्‍जाम 24 मार्च से शुरू हो सकते हैं. बोर्ड को अभी एग्‍जाम डेट पर आधिकारिक मुहर लगाना बाकी है. एग्‍जाम की सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट जल्‍द ही ऑफि‍शियल वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी की जाएगी. छात्र पूरी डेटशीट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. संभव है कि अगले सप्‍ताह डेटशीट रिलीज़ कर दी जाएगी.

यूपी बोर्ड परीक्षा में हर साल लाखों की संख्‍या में छात्र शामिल होते हैं और इस साल भी इसमें 55 लाख से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं. बता दें कि यूपी बोर्ड 2021 की परीक्षा में कुल 55 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे.

कोरोना के चलते अधिक समय से क्लासेस नहीं संचालित की गई हैं, इसकी वजह से स्ट्रेस कम करने के लिए बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान विषय से कई चैप्टर को हटा दिया गया है. इनमें औद्योगिक क्रांति से पहले एवं औद्योगिक परिवर्तन, उपनिवेशों में औद्योगीकरण, प्रारम्भिक उद्यमी और कामगार, औद्योगिक विकास का अनूठापन सहित कई चैप्टर हैं.