बेमौसम बारिश बनी किसानों के लिए मुसीबत, आज फिर बारिश का अलर्ट..

160
weather update today

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश का दौर जारी है। राज्य के कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं चली और ओले भी गिरे हैं। 18 मार्च से उत्तर प्रदेश में हो रही लगातार बारिश की वजह से फसल को भारी नुकसान हुआ है। इस मौसम का प्रभाव गेहूं और सरसों पर तो सबसे ज्यादा पड़ा है। बिना मौसम के हो रही इस बारिश ने किसानों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी। बारिश के साथ चल रही तेज हवाओं और ओला गिरने से गेहूं की फसल गिर गई। सरसों को भी भारी नुकसान हुआ।

बारिश फसलों के लिए बेहद नुकसान दायक

दरअसल कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक यह बारिश फसलों के लिए बेहद नुकसान दायक है। इस बारिश से खेतों में जल भराव होने लगा है। उनका कहना है की, जलभराव से लौकी, तौरी जैसी सब्जियां गलनी शुरू हो जाएंगी। जहां किसानों ने गेहूं की कटाई शुरू कर दी थी वहां फसल खेत में ही पड़ी रह गई और पानी भर गया। साथ हीआलू की खोदाई पर भी ब्रेक लग गया है। हालांकि, यूपी सरकार की तरफ से नुकसान का आकलन करने के लिए जिले की टीमों को लगाया गया है। फसलों के नुकसान की रिपोर्ट बुधवार शाम तक तैयार होनी है। ताकि जल्द से जल्द किसानों को मुआवजा भुगतान कराया जा सके।

बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया

वहीं आईएमडी (IMD) की ओर से मंगलवार को भी राज्य में तेज बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। यूपी में मंगलवार को 57 जिलों में बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। जबकि मौसम विभाग ने प्रदेश के 7 शहरों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यूपी के जिन शहरों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उनमें शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, बिजनौर और मुरादाबाद शामिल हैं। जबकि यूपी के प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंड़ा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फरुर्खाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, राय बरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड, नोएडा, बुलंदरशहर, अलीगढ़, कासगंज, एटा, मैनपुरी, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास के जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।