IPL 2020, RR vs SRH : आज के मुकाबले में बेन स्टोक्स की वापसी – हैदराबाद के विजयरथ को रोकना चाहेगी राजस्थान

897

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद का सामना दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स से होगा। डेविड वार्नर की कप्तानी वाली हैदराबाद ने अपने पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को हराया था और अब उसकी कोशिश अपने जीत के क्रम को बनाए रखने की होगी।

राजस्थान के सामने उसके लिए यह आसान भी लगता है क्योंकि शुरूआत में दम दिखाने वाली 2008 की विजेता टीम धीरे-धीरे अपनी लय खो चुकी है और हार झेल रही है। उसके प्रदर्शन में निरंतरता नहीं है और न ही उसके स्टार खिलाड़ी अपनी उस फॉर्म को दिखा पा रहे हैं जो उन्होंने शुरूआत में दिखाई थी।

इस मैच में राजस्थान के बेन स्टोक्स के खेलने की उम्मीद थी जिन्होंने शनिवार को अपना क्वारंटीन पीरियड पूरा कर लिया है, लेकिन शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच के बाद स्मिथ ने कहा कि स्टोक्स अगले मैच में खेलेंगे या नहीं इस पर अभी स्थिति साफ नहीं है क्योंकि उन्होंने अभ्यास नहीं किया है।

स्मिथ ने कहा, स्टोक्स ने ज्यादा अभ्यास नहीं किया है, उनका क्वारंटीन कल खत्म हुआ है। इसलिए देखना होगा कि वह अगले मैच में खेलते हैं या नहीं।

अगर स्टोक्स खेलते हैं तो यह राजस्थान के लिए बड़ी राहत होगी और उसे गेंदबाजी के साथ-साथ मध्य क्रम में जिस मजबूती की जरूरत है वो मिलेगी। स्टोक्स अपने देश के जोफ्रा आर्चर के साथ मिलकर टीम के लिए मजबूत गेंदबाजी आक्रमण तैयार करेंगे। लेकिन अगर नहीं आते हैं तो राजस्थान को नुकसान ही है।

लेकिन एक खिलाड़ी टीम को मैच नहीं जिताता। इसके लिए जरूरी है कि बाकी के खिलाड़ी भी योगदान दें।

कप्तान स्टीव स्मिथ, जोस बटलर और संजू सैमसन शुरूआती गुरराहट के बाद शांत हैं और इनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं।

वहीं गेंदबाजी में अपने पिछले मैच में राजस्थान ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम जैसे छोटे मैदान पर खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया गया था। लेकिन राजस्थान के गेंदबाज अपने इसी कसे हुए प्रदर्शन को कायम रख पाते हैं या नहीं यह देखना होगा।

वहीं हैदराबाद की बात की जाए तो राजस्थान पर उसका पलड़ा भारी है और इसका कारण उसकी गेंदबाजी है। भुवनेश्वर कुमार के बाहर होने के बाद भी टीम पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है और टीम के गेंदबाजों ने अच्छा किया है। कमजोर राजस्थान के सामने तो यह गेंदबाजी आक्रामण और खतरनाक साबित हो सकता है।

संदीप शर्मा, खलील अहमद और टी. नटराजन ने तेज गेंदबाजी का भार साझा किया है तो वहीं स्पिन में राशिद खान से बेहतर टीम के पास कोई हो नहीं सकता।

बल्लेबाजी में जरूर टीम को अपने शीर्षक्रम के भरोसा ही रहना होगा। डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो की जिस जुगलबंदी का इंतजार फैंस को था वो किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में देखने को मिली। दोनों ने पहले विकेट के लिए 160 रन जोड़े। अगर यह दोनों इसी फॉर्म को बरकरार रखते हैं तो राजस्थान के लिए समस्या ही होगी।