अब साल भर और देरी से लौटेंगे डायनासॉर, जुरासिक पार्क सीरीज के मेकर्स ने बदला फैसला, 2022 में होगी रिलीज

428

हॉलीवुड फिल्मों की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजियों में से एक ‘जुरासिक वर्ल्ड’ की अगली फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड- डोमिनियन’ की रिलीज की तारीख को पूरे एक साल के लिए आगे धकेल दिया है। निर्माताओं ने यह फैसला तब लिया है जब यूएस और यूके में सबसे बड़ी सिनेमा कंपनियों में से एक रीगल सिनेमा की कंपनी सिनेवर्ल्ड ने फिलहाल के लिए अपने सभी सिनेमाघरों को बंद करने का फैसला किया। अब इस फ्रेंचाइजी की अगली फिल्म 10 जून 2022 को रिलीज होगी।

सिनेवर्ल्ड ने भी अपने सिनेमाघरों को बंद करने का फैसला यूं ही नहीं लिया है। दरअसल, अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में सिनेमाघर तो अगस्त में ही खुल गए थे लेकिन उनकी कमाई इतनी नहीं हो रही है जिससे कि सिनेमाघरों का खर्चा निकल सके। हाल ही में निर्देशक और निर्माता क्रिस्टोफर नोलन की इतनी बड़ी फिल्म ‘टेनेट’ भी सिनेमाघरों में रिलीज हुई। लेकिन, वह भी सिनेमाघरों को ज्यादा फायदा नहीं दे पाई। दर्शक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपने घरों से बाहर निकल ही नहीं रहे हैं जिससे सिनेमाघरों में भीड़ जुटे।
 

फिल्म ‘टेनेट’ ने तो पूरी दुनिया से अपने हिस्से का कारोबार बटोर लिया लेकिन सिनेमाघर हाथ मलते रह गए। घटना एक और हुई है जिसने सिनेवर्ल्ड को ऐसा करने पर मजबूर किया। दरअसल, हॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्में ब्लैक विडो, वंडर वूमेन 1984 और नो टाइम टू डाई ने अपनी रिलीज की तारीख को बहुत आगे बढ़ा दिया है। अब सिनेमाघरों को डर यह है कि जब बड़ी बड़ी फिल्में ही अभी रिलीज नहीं होंगी तो छोटी फिल्मों को देखने के लिए तो दर्शक जान जोखिम में नहीं डालेंगे। सिनेवर्ल्ड का फैसला फिल्मों के निर्माताओं के इस फैसले पर भी काफी निर्भर था।

अब जब सिनेमा घर ही बंद हो गए हैं तो ‘जुरासिक वर्ल्ड- डोमिनियन’ भी कहां पर रिलीज होगी? इसलिए इस फिल्म की निर्माता कंपनी यूनिवर्सल पिक्चर्स ने इस फिल्म को पूरे एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया है। शुरुआती दौर में इस फिल्म को रिलीज करने की तारीख 11 जून 2021 तय की गई थी। यह एक साइंस फिक्शन एडवेंचर फिल्म है जिसका निर्देशन कॉलिन ट्रेवोरो कर रहे हैं। फिल्म की शूटिंग फरवरी 2020 में ही शुरू हुई थी। फिर कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में बंदी लागू हो गई तो इस फिल्म का काम रुक गया। बाद में इस फिल्म की शूटिंग जुलाई में ही शुरू हुई है।