देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वर्चुअली किया 9 राज्यों का दौरा

419

कोरोना वायरस का प्रकोप अब भी देश पर बना हुआ है। सर्दियो के आने से खतरा बढ़ने की आशंकाएं हैं। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दियों में कोरोना की दूसरी लहर भी आ सकती है। इसी बीच विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस की स्थित जानने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लगभग नौ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और वरिष्ठ राज्य अधिकारियों से वर्चुअली मुलाकात की।
उन्होंने जिन राज्यों की समीक्षा की उनमें आंध्र प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा और केरल शामिल हैं। जिनमें देश की तुलना में कोविड -19 के मामले अधिक हैं। अपने बयान में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, राज्यों के कुछ जिलों में मामलों की संख्या में वृद्धि, सात दिनों के औसत दैनिक औसत मामलों में वृद्धि, परीक्षण में गिरावट, पहले 24, 48 घंटे के भीतर मृत्यु दर में बढ़ोतरी, 72 घंटे के अस्पताल में भर्ती होने के मामले, की रिपोर्ट किए गए है।

सर्दियों की शुरुआत के साथ, अगले कुछ हफ्तों में कोविद -19 की स्थिति खराब होने का खतरा अधिक है, ठंडी जलवायु वाले देशों में ऐसा देखा गया है कि जैसे-जैसे तापमान गिरता है, वायरस फैलने की दर में काफी वृद्धि होती है। मंत्री ने कहा कि आने वाली सर्दियों और लंबे त्यौहारों के मौसम में सामूहिक रूप से वायरल बीमारी के खिलाफ सामूहिक रूप से किए गए लाभ को खतरा हो सकता है। उन्होंने कहा, “हम सभी को पूरे त्यौहारों के मौसम के लिए और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है जो दशहरे से शुरू हुई है और अगले साल दिवाली, छठ पूजा, क्रिसमस और फिर मकर संक्रांति पर जारी रहेगी। वायरस भी सर्दियों के महीनों में तेजी से फैलता है।”

हालांकि, अब तक, देश में कुल कोविद -19 की मृत्यु दर निचले स्तर पर है, राष्ट्रीय मामले में घातक दर 1.48% दर्ज की गई है। कुल सक्रिय मामलों में से, लगभग 0.44% वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं, सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2.47% का गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में इलाज चल रहा है, और लगभग 4.13% पूरे देश में ऑक्सीजन समर्थित बेड पर हैं। देश में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के बीच कोविड -19 की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए पहली बैठक 8 जनवरी को आयोजित की गई थी, इससे पहले कि देश में 30 जनवरी को पहले कोविड -19 मामले की सूचना दी गई थी।