ईरान भूमिगत न्यूक्लियर प्लांट का कर रहा है निर्माण, यूरेनियम का कर रहा भंडारण- UN ने की पुष्टि

488
UNITED NATION
UNITED NATION

संयुक्त राष्ट्र के परमाणु वॉचडॉग की ओर से पुष्टि की गई है कि ईरान ने भूमिगत असेंबली प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया है। एजेंसी के प्रमुख ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी विभाग के निरीक्षकों ने इस बात की पुष्टि की है कि ईरान ने तेहरान में विस्फोट होने के बाद भूमिगत अपकेंद्रित्र असेंबली प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया है क्योंकि पहले वाला एक विस्फोट में खत्म हो गया था। इसके लिए तेहरान ने कहा था कि गर्मियों में एक हमले में यह खत्म हो गया था।

ईरान ने कम समृद्ध यूरेनियम की अधिक मात्रा में भंडार करना शुरू कर दिया है लेकिन यह मात्रा हथियारों के निर्माण के लिए पर्याप्त नहीं है। आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने कहा कि फिलहाल ऐसा लग रहा कि ईरान के पास परमाणु हथियार बनाने के लिए पर्याप्त यूरेनियम नहीं है। ईरान ने नटांज परमाणु स्थल पर जुलाई में हुए विस्फोट के बाद कहा था कि वह क्षेत्र के आसपास के पहाड़ों में एक नई और अधिक सुरक्षित, संरचना का निर्माण करेगा लेकिन नटांज की सैटेलाइट इमेज ईरान के केंद्रीय इस्फहान प्रांत में साइट पर निर्माण के कोई संकेत नहीं दिखाती हैं।

ग्रॉसी ने कहा कि परमाणु हथियार बनाने के लिए प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है और इस संबंध में ठोस प्रमाण खोजने में समय लगेगा। उन्होंने इसके बारे में कोई अन्य अधिक जानकारी देने से मना कर दिया। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने जवाब नहीं दिया। ईरान के परमाणु विभाग के प्रमुख अली अकबर सालेही (Ali Akbar Salehi) ने पिछले माह स्थानीय टेलीविजन पर एक साक्षात्कार के दौरान बताया कि जमीन पर बना प्लांट खत्म होने के बाद नटांज के करीब पहाड़ियों के बीच दूसरा प्लांट बनाया जाएगा। बता दें कि नटांज में देश का प्रमुख यूरेनियम समृद्ध प्लांट है।