यूक्रेन और रूस युद्ध का 19वां दिन: यूक्रेनी राष्ट्रपति की NATO को चेतावनी, रूसी मिसाइलें आपके सदस्य देशों पर भी गिर सकती हैं

435
President Zelensky

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादीमीर जेंलेंस्की ने सोमवार सुबह एक चेतावनी जारी की। उन्होंने नाटो देशों को आगाह करते हुए उनसे उचित कदम उठाने के लिए कहा है। साथ ही जेलेंस्की ने यह भी कहाकि अगर नाटो ने समय रहते उचित कदम नहीं उठाया रूस उसके सदस्य देशों को निशाना बनाना शुरू कर देगा।

तो नाटो क्षेत्र पर गिरेंगी निशाना
जेलेंस्की ने यह बातें एक वीडियो संदेश में कही हैं। उन्होंने नाटो से यूक्रेन के आसमान में नो फ्लाई जोन घोषित करने की भी गुहार लगाई है। जेलेंस्की का यह बयान रूस के उस हमले के एक दिन बाद जारी किया है, जिसमें रूसी सेना ने पोलिश बॉर्डर के करीब स्थित यूक्रेनी मिलिट्री बेस को निशाना बनाया था। जेलेंस्की ने कहाकि अगर आपने हमारे आसमान बंद नहीं किए तो ज्यादा वक्त नहीं जब रूसी मिसाइलें नाटो क्षेत्र पर गिरनी शुरू हो जाएंगी।

कहा-पिछले साल भी दी थी चेतावनी
जेलेंस्की ने अपने वीडियो मैसेज में यह भी कहाकि उन्होंने पिछले साल भी नाटो को चेतावनी दी थी। तब उन्होंने कहा था कि बिना प्रतिबंधों के रशिया युद्ध शुरू कर सकता है और नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन को एक हथियार की तरह इस्तेमाल कर सकता है। क्षेत्रीय गवर्नर मैक्सिम कोजिट्स्की ने बताया कि रूसी विमानों ने यहां पर करीब 30 रॉकेट दागे। यूक्रेन के रक्षामंत्री के मुताबिक रूस ने लीव के नजदीक हमला किया है, जोकि शांति और सुरक्षा के लिए काम करने का का अंतर्राष्ट्रीय ठिकाना है। यहां पर कई विदेशी संगठन काम करते हैं। घायलों के बारे में अभी जानकारी जुटाई जा रही है।