Ukraine Crisis: प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर करेंगे बात

    300
    pm-modi-zelensky-talk

    रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) का आज 12वां दिन है. वैश्वि दबाव और तमाम सख्त प्रतिबंधों के बावजूद भी रूस के हमले तेज हो रहे हैं. वो लगातार यूक्रेन के रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहा है, जिसके कारण लोगों की निकासी कराने में दुनियाभर के देश दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) से फोन पर बात करेंगे. ये जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से दी है.

    रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले करना शुरू किया था. जिसके बाद पहली बार पीएम मोदी ने 26 फरवरी को जेलेंस्की से फोन पर बात की थी. भारत ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ हुए मतदान से दूरी बनाई थी. जिसके चलते जेलेंस्की ने पीएम से कहा कि भारत यूक्रेन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समर्थन दे. हालांकि भारत इस मामले में किसी भी एक पक्ष का साथ देने से बच रहा है. उसने युद्ध के समाधान के लिए कूटनीति को जरूरी बताया है. भारत ने यूक्रेन युद्ध की निंदा की है, साथ ही रूस के खिलाफ मतदान से भी दूरी बनाई है.

    सरकार ने ऑपरेशन गंगा शुरू किया
    यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए भी भारत सरकार हर संभव कोशिश कर रही है. इसके लिए ऑपरेशन गंगा शुरू किया गया है. ताकि युद्धग्रस्त देश से लोगों को वापस लाया जा सके. नागरिकों की वापसी को सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने चार केंद्रीय मंत्रियों को भी यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजने का फैसला लिया था. इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने युद्धविराम का आग्रह किया है, जिसे रूस ने चुनिंदा रूप से लागू भी किया है.