राष्ट्रपति भवन पहुंचे बोरिस जॉनसन, PM मोदी ने किया स्वागत; राजघाट पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने बापू को दी श्रद्धांजलि

398
PM modi welcomes boris johnson

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत दौरे पर हैं. जॉनसन के दो दिवसीय भारत यात्रा का आज दूसरा दिन है. आज पूरे दिन ब्रिटिश प्रधानमंत्री का दिल्ली में कार्यक्रम है. गुरुवार रात करीब 11.30 बजे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन अहमदाबाद से दिल्ली पहुंचे.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत यात्रा के दूसरे दिन राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। बोरिस जॉनसन को यहां गॉर्ड ऑफ ऑनर से भी नवाजा गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, उन्होंने इस तरह का भव्य व परंपरागत स्वागत कभी नहीं देखा है। ब्रिटिश पीएम इस दौरान गदगद नजर आए।

बोरिस जॉनसन अपने 2 दिवसीय दौरे के दूसरे दिन आज दिल्ली में रहेंगे और इस दौरान पीएम मोदी के साथ उनकी औपचारिक बातचीत भी होगी. इसके बाद दोनों नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे. दिन की शुरुआत राष्ट्रपति भवन में स्वागत से होगी. बोरिस जॉनसन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट भी जाएंगे. साथ ही वो भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे.

दिल्ली में बोरिस जॉनसन का कार्यक्रम

सुबह 8.55 बजे
राष्ट्रपति भवन में बोरिस जॉनसन का भव्य स्वागत

सुबह 9.30 बजे
राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे

सुबह 10.10 बजे
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात

सुबह 11.25 बजे
हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात

दोपहर 1 बजे
दोनों देशों के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर

हम दोनों लोकतंत्र हैं और साथ रहना चाहते हैं- बोरिस जॉनसन

इन तमाम कार्यक्रम के बाद रात साढ़े 10 बजे बोरिस जॉनसल दिल्ली से लंदन के लिए रवाना हो जाएंगे. इससे पहले गुरुवार को गुजरात दौरे के दौरान ब्रिटिश पीएम ने कहा था कि भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग रिश्ते हैं. हम दोनों लोकतंत्र हैं और एक साथ रहना चाहते हैं. इस क्षेत्र की वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास को देखते हुए ऐसा करना उचित है. भारत और ब्रिटेन दोनों दुनिया भर में निरंकुशता के बारे में चिंता साझा करते हैं. हम साल के अंत तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता करने की उम्मीद कर रहे हैं. हमारे पास अपनी सुरक्षा और रक्षा के मसले पर साझेदारी को मजबूत करने का भी मौका है.