ब्रिटेन में हो सकता है lockdown, क्रिसमस और न्यू इयर रह सकता है फीका

256
UK christmas lockdown
UK christmas lockdown

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन फिलहाल ब्रिटेन पर अपना कहर बरपा रहा है। इसी बीच ‘प्रफेसर लॉकडाउन’ ने आज सुझाव दिया है कि अगर उचित प्रतिबंध नहीं लगाए गए तो सर्दियों में ब्रिटेन में ओमीक्रोन से होने वाली मौतों का आंकड़ा 5000 तक जा सकता है। यह चेतावनी ऐसे समय पर आई है जब ब्रिटेन ने लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड संख्या में कोरोना मामलों की जानकारी दी है। बीते 24 घंटों में 93,045 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जो एक हफ्ते में 60 फीसदी के उछाल को दिखाता है।

डेलीमेल की खबर के मुताबिक ओमीक्रोन के मामले हर दूसरे दिन डबल हो रहे हैं और टेस्टिंग की तुलना में तेजी से बढ़ रहे हैं। ओमीक्रोन हॉटस्पॉट लंदन में अस्पताल में भर्ती होने वाले मामलों में एक तिहाई से अधिक की वृद्धि हुई है। आज के लगभग एक चौथाई मामले अकेले लंदन में हैं, जहां 24 नवंबर को ओमीक्रोन के अस्तित्व के बारे में दुनिया को सतर्क किए जाने के बाद से संक्रमण पांच गुना बढ़ गया है। बीते 24 घंटे में ब्रिटेन में ओमीक्रोन के 3,201 नए मामले दर्ज किए गए जिससे कुल ओमीक्रोन मामलों की संख्या 14,909 हो गई है।

professor नील फर्ग्यूसन पहले लहर में भी बिना लॉकडाउन के 5000 कोविड मौतों का अनुमान लगाया था। उन्होंने कहा कि एक या दो हफ्ते में कड़े प्रतिबंध लागू करने की जरूरत है ताकि संभावित नई लहर के प्रभाव को कम किया जा सके। नए सुझावों से एक बार फिर यह डर पैदा हो गया है कि क्रिसमस और नए साल पर ब्रिटेन में प्रतिबंध लागू हो सकते हैं। हालांकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अस्पताल में भर्ती होने वाले मामलों की संख्या में इजाफा होने तक लॉकडाउन की स्थिति से इनकार कर रहे हैं।