UAE की पहली महिला पायलट कैप्टन बनी आयशा अल मंसूरी

923
UAE First women pilot

कप्तान अल मंसूरी को हाल ही में एतिहाद एयरवेज के क्रू ब्रीफिंग सेंटर में उनके परिवार और साथियों की मौजूदगी में एक आयोजन के दौरान कप्तान की कमान सौंपी गई। 33 वर्षीय मंसूरी अक्टूबर 2007 में एतिहाद के कैडेट पायलट कार्यक्रम में शामिल हुईं थीं।

मंसूरी के साथ उस बैच में केवल दो ऐसी महिला थी जो UAE की नागरिक थीं। अल मंसूरी एक पायलट के रूप में 2010 में अपनी पहली उड़ान भरी थीं। तब उन्होंने एयरबस ए 320 को उड़ाया था, जो अपने आप में ऐतिहासिक था। एक बार मंसूरी ने जो उड़ान भरी उसके बाद वो पीछे मूड़ कर नहीं देखीं। एक के बाद एक प्रमोशन पाते हुए अब कैप्टन की रैंक तक पहुंच गई हैं।

गल्फ बिजनस के अनुसार मंसूरी सुपरजंबो यात्री विमान, एयरबस ए 380 को उड़ाने वाली पहली यूएई महिला भी रह चुकी हैं। एतिहाद एविएशन ग्रुप के COO, मोहम्मद अल बुलुकी ने गर्व जताते हुए कहा- “एतिहाद को कैप्टन आयशा की उपलब्धि और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर बेहद गर्व है। इसमें कोई शक नहीं कि वह कई लोगों में पहली होंगी और एतिहाद भविष्य में कप्तान के पद पर और अधिक महिला पायलटों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

वहीं कैप्टन आइशा अल मंसूरी ने इस उपलब्धि पर कहा- “मैं बहुत आभारी हूं कि मुझे एतिहाद के कैडेट पायलट कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला। मैं एतिहाद को उनके मार्गदर्शन के लिए आभारी हूं, जिसने मेरे कौशल को पहचाना और मुझे मौका दिया।”

बता दें कि एक कैप्टन के रूप में आइशा मंसूरी 28 अगस्त को नियमित उड़ान सेवा की शुरूआत करेंगीं। न की बधाई, इंस्टाग्राम पर शेयर किया इमोशनल नोट