UAE एअरपोर्ट पर ड्रोन से किया गया बड़ा हमला, यमन के हूती विद्रोहियों ने ली ज़िम्मेदारी

    301
    Yemen houthi rebels drone attack on abu dhabi international airport
    Yemen houthi rebels drone attack on abu dhabi international airport

    संयुक्त अरब अमीरात पर यमन के हूती विद्रोहियों ने बड़ा हमला कर दिया है. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएफपी ने अबू धाबी पुलिस के हवाले से दी है. वहीं, समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हूती विद्रोहियों के इस हमले में दो भारतीय नागरिकों समेत तीन लोगों की मौत हुई है. मरने वालों में एक पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल है. इसके अलावा, छह अन्य लोग घायल हुए हैं, जिन्हें मामूली चोटें आई हैं.

    स्थानीय मीडिया का कहना है कि सबसे पहले मुसाफ्फा इलाके में 3 तेल टैंकरों में विस्फोट हुआ. इसके बाद अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नए निर्माण स्थल पर आग लगने की सूचना मिली. लेकिन इससे एयरपोर्ट को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है. आग मामूली थी. ईरान समर्थित इन विद्रोहियों ने खुद हमले की बात स्वीकार की है.

    पुलिस को राजधानी अबू धाबी में दो जगह आग लगने की सूचना मिली थी. इनमें से एक आग मुसाफ्फा में लगी, जबकि दूसरी एयरपोर्ट पर. पुलिस को आशंका है कि ऐसा ड्रोन हमले के कारण हुआ है. घटना सोमवार सुबह की है. हूती संगठन के नियंत्रण वाली फोर्स के प्रवक्ता याह्या सारी से जुड़े एक ट्विटर अकाउंट के एक पोस्ट के अनुसार, हूतियों ने ‘आने वाले घंटों में संयुक्त अरब अमीरात में बड़ा सैन्य अभियान’ चलाने की योजना बनाई है. हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब के बाद अब यूएई पर हमले करना शुरू कर दिया है.

    स्थानीय मीडिया वेबसाइट के अनुसार, दोनों ही जगहों पर आग को नियंत्रित कर लिया गया है. इससे वायु यातायात भी प्रभावित नहीं हुआ. ना ही किसी तरह का बड़ा नुकसान हुआ है. आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए बडे़ स्तर पर जांच शुरू कर दी गई है. इससे पहले हूतियों ने इसी तरह के हमले कई बार सऊदी अरब पर किए हैं. लेकिन अब वो यूएई को निशाना बना रहा है. सऊदी अरब में तेल से जुड़े सुविधा केंद्रों और कई शहरों पर हूतियों ने मिसाइल दागी हैं. वो यमन युद्ध में सऊदी अरब के शामिल होने से नाराज है.