Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालिंपिक्स खेलों का हुआ शानदार आगाज, टेक चंद ने थामा तिरंगा

313

कोरोना के बीच टोक्यो पैरालिंपिक्स 2020 की शुरुआत हो चुकी है. पैरालिंपिक्स की ओपनिंग सेरेमनी भी तमाम सुरक्षा नियमों के पालन करते हुई. सेरेमनी में केवल 75 लोगों ने ही परफॉर्म किया और स्टेडियम काफी हद तक खाली ही रहा. कार्यक्रम की शुरुआत फायर वर्क के साथ हुई. इसके बाद खिलाड़ी जापान का झंड़ा मैदान पर लाए और राष्ट्रगान गाते हुए उसे फहराया.

ओपनिंग सेरेमनी में सबसे पहले रिफ्यूजी पैरालिंपिक टीम ग्राउंड पर आई जिसके बाद धीरे-धीरे बाकी टीमें पहुंची. भारत की ओर से शॉटपुट के पैरा एथलीट टेक चंद तिरंगा लेकर मैदान पर आए जिनके पीछे 8 सदस्यों का दल था. पहले तय किया गया था कि पैरा एथलीट मरियप्पन थंगावेलु को ध्वजवाहक बनाया गया था लेकिन आखिरी समय में पैरा-एथलीट टेक चंद ने यह जिम्मेदारी निभाई. भारत की ओर से 53 खिलाड़ी इन खेलों में हिस्सा ले रहे हैं. यह अब तक का भारत का सबसे बड़ा दल है. पैरालिंपिक खेलों में दुनिया भर के 4,403 एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं जो 22 खेलों में हिस्सा लेंगे.

मैदान पर दिखा रंगारंग कार्यक्रम
समारोह के लिए विविधता और समावेश के प्रतीक के तौर पर ‘पैरा एयरपोर्ट (हवाईअड्डा)’ जैसा मंच तैयार किया गया था. समारोह की शुरुआत एक वीडियो के साथ हुई है जिसमें पैरा खिलाड़ियों की शक्ति को दर्शाया गया है. वीडियो के खत्म होते ही ‘पैरा एयरपोर्ट’ के कर्मियों की तरह पोशाक में रंगारंग कार्यक्रम पेश किया गया, जिसके बाद स्टेडियम के ऊपर आतिशबाजी का शानदार नजारा दिखा.