Tokyo Olympics 2020 : डिस्कस थ्रो फाइनल में छठे स्थान पर रहीं कमलप्रीत कौर ने किया निराश, इतिहास रचने से चूकीं

468

टोक्यो ओलंपिक के 11वें दिन भारत को डिस्कस थ्रो में निराशा मिली है. कमलप्रीत कौर फाइनल में छठे स्थान पर रही हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 63.70 मीटर का रहा. हालांकि हॉकी से भारत के लिए अच्छी खबर है. महिला हॉकी टीम ने इतिहास रचा है. रानी रामपाल की इस टीम ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हरा दिया है. इसी के साथ उसने पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई है.

हाइलाइट्स
टोक्यो ओलंपिक-2020 का 11वां दिन
भारत के खाते में हैं अब तक दो मेडल
बॉक्सर लवलीना कर चुकी हैं मेडल पक्का
महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची
टोक्यो ओलंपिक के 11वें दिन भारत को डिस्कस थ्रो में निराशा मिली है. कमलप्रीत कौर फाइनल में छठे स्थान पर रही हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 63.70 मीटर का रहा. हालांकि हॉकी से भारत के लिए अच्छी खबर है. महिला हॉकी टीम ने इतिहास रचा है. रानी रामपाल की इस टीम ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हरा दिया है. इसी के साथ उसने पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई है.
घुड़सवारी में 23वें स्थान पर भारत के फवाद मिर्जा
घुड़सवारी में भी भारत को हार मिली है. फवाद मिर्जा फाइनल मुकाबले में 23वें स्थान पर रहे हैं.

6:40 PM
(19 मिनट पहले)
छठे स्थान पर रहीं कमलप्रीत

भारत की कमलप्रीत कौर डिस्कस थ्रो के फाइनल में छठे स्थान पर रही हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 63.70 मीटर का रहा. कमलप्रीत के तीन थ्रो फाउल रहे. उन्हें मेडल हासिल करने के लिए 65.72 मीटर से ज्यादा का थ्रो करना था. डिस्कस थ्रो का स्वर्ण पदक अमेरिका की Valarie Allman (68.98 मीटर) ने जीता. जबकि रजत पर जर्मनी की Kristin Pudenz (66.86 मीटर) ने कब्जा किया. कांस्य पदक क्यूबा की Yaime Perez(65.72 मीटर) के खाते में गया.

6:31 PM
(28 मिनट पहले)
कमलप्रीत कौर ने पांचवें प्रयास में किया निराश

कमलप्रीत कौर ने पांचवें प्रयास में निराश किया है. इस प्रयास में उनका थ्रो 61.37 मीटर का ही रहा है. कमलप्रीत के पास एक मौका और बचा है. अगर उन्हें मेडल हासिल करना है तो उनका थ्रो 66 मीटर के करीब होना चाहिए.

6:21 PM
(38 मिनट पहले)
छठे स्थान पर हैं कमलप्रीत

चौथे प्रयास में कमलप्रीत कौर का थ्रो लीगल नहीं माना गया है. थ्रो करते वक्त कमलप्रीत का पैर फिसल गया, जिससे वह निराश नजर आईं. कमलप्रीत कौर के चार थ्रो में दो काउंट नहीं हुए हैं. वह छठे स्थान पर बनी हुई हैं.

6:17 PM
(42 मिनट पहले)
कमलप्रीत कौर अंतिम-8 में

कमलप्रीत कौर अंतिम-8 पर पहुंच चुकी हैं. अब यहां पर सभी आठ प्रतिभागियों को तीन-तीन मौके और मिलेंगे. ये आखिरी राउंड होगा. कमलप्रीत कौर 6वें पायदान पर हैं.

6:10 PM
(49 मिनट पहले)
कमलप्रीत कौर टॉप 8 में
कमलप्रीत कौर ने तीसरे प्रयास में भीअच्छा थ्रो किया है. उनका तीसरा थ्रो 63.70 मीटर का है. वह छठे स्थान पर आ गई हैं. कमलप्रीत ने पहले प्रयास में 61.62 मीटर का थ्रो किया था. दूसरे प्रयास में उनका थ्रो लीगल नहीं था. बता दें कि फाइनल में 12 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं और मेडल की रेस में बने रहने के लिए कमलप्रीत का टॉप-8 में बने रहना जरूरी है.

6:01 PM
(58 मिनट पहले)
डिस्कस थ्रो का फाइनल दोबारा शुरू

डिस्कस थ्रो का फाइनल दोबारा शुरू हो गया है. भारत की कमलप्रीत कौर आठवें स्थान पर खिसक गई हैं.

5:55 PM
(एक घंटा पहले)
कुछ देर में दोबारा शुरू हो सकता है फाइनल

डिस्कस थ्रो का फाइनल कुछ देर में शुरू हो सकता है. एथलीट एरिना में आ गई हैं.

5:29 PM
(एक घंटा पहले)
टोक्यो में बारिश जारी

टोक्यो में बारिश जारी है और ये तेज होती जा रही है. लगातार बारिश के कारण डिस्कस थ्रो के फाइनल मुकाबले को रोक दिया गया है.

5:25 PM
(एक घंटा पहले)
Valarie Allman टॉप पर
दो राउंड के बाद अमेरिका की Valarie Allman टॉप पर बनी हुई हैं. उन्होंने पहले प्रयास में 68.98 मीटर का थ्रो किया था.भारत की कमलप्रीत कौर सातवें स्थान पर बनी हुई हैं.

5:03 PM
(एक घंटा पहले)
टोक्यो में बारिश

टोक्यो में बारिश शुरू हो गई है, जिसके कारण मुकाबले को कुछ देर के लिए रोक दिया गया है.

4:58 PM
(2 घंटे पहले)
कमलप्रीत का दूसरा थ्रो लीगल नहीं

दूसरे प्रयास में कमलप्रीत कौर का थ्रो लीगल नहीं माना गया है. उनका ये थ्रो काउंट नहीं होगा. कमलप्रीत ने पहले प्रयास में 61.61 मीटर का थ्रो किया था. कमलप्रीत सातवें स्थान पर खिसक गई हैं.

4:43 PM
(2 घंटे पहले)
कमलप्रीत कौर ने शानदार शुरुआत की

कमलप्रीत कौर ने शानदार शुरुआत की है. उन्होंने पहले प्रयास में बेहतरीन थ्रो किया है. उन्होंने 61.62 मीटर दूर चक्का फेंका है. कमलप्रीत छठे स्थान पर हैं. बता कि फाइनल में 12 एथलीट शिरकत कर रही हैं. पहले स्थान पर अमेरिका की Valarie Allman हैं. उन्होंने पहले प्रयास में 68.98 मीटर दूर चक्का फेंका था.

4:37 PM
(2 घंटे पहले)

चीन की चेन यांग ने अपने पहले प्रयास में 61.57 मीटर का थ्रो किया है. इसके बाद पुर्तगाल की लिलियाना ने 62.31 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की. इटली की डेजी ओसाक्यू ने 59.97 मीटर का थ्रो किया.

4:32 PM
(2 घंटे पहले)
डिस्कस थ्रो का फाइनल शुरू

महिलाओं के डिस्कस थ्रो का फाइनल शुरू हो गया है. इसमें भारत की कमलप्रीत कौर हिस्सा ले रही हैं. कमलप्रीत कौर क्वालिफिकेशन राउंड में 64 मीटर दूर चक्का फेंककर फाइनल में प्रवेश की हैं.

4:17 PM
(2 घंटे पहले)
कमलप्रीत के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड

कमलपप्रीत कौर साल 2019 में दोहा में हुए एशियाइ एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में वह पांचवें स्थान पर रहीं थीं. उन्होंने डिस्कस थ्रो में 65 मीटर बाधा पार की और ऐसा करने वाली वह भारत की पहली एथलीट बनीं. उन्होंने 2019 संस्करण में 60.25 मीटर डिस्कस थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता था.

4:04 PM
(2 घंटे पहले)
घुड़सवारी में जगीं भारत की उम्मीदें

घुड़सवारी में भारत की उम्मीदें जग गई हैं. फवाद मिर्जा जंपिंग इवेंट के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर गए हैं. वह क्वालिफिकेशन राउंड में 25वें स्थान पर रहे. बता दें कि टॉप 25 घुड़सवारों को ही फाइनल में जगह मिलती है.

3:19 PM
(3 घंटे पहले)
अब से एक घंटे बाद कमलप्रीत कौर का मुकाबला
अब से एक घंटे बाद भारत की कमलप्रीत कौर एक्शन में होंगी. वह डिस्कस थ्रो के फाइनल में उतरेंगी. कमलप्रीत के पास मेडल जीतने का ये बेहतरीन मौका है. और अगर वो ऐसा करती हैं तो ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट होंगी. कमलप्रीत का मुकाबला शाम 4.30 बजे शुरू होगा.

सेमीफाइनल में टीम इंडिया के सामने होगी अर्जेंटीना

भारत की महिला टीम का सामना सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से होगा. अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल मैच में रियो ओलंपिक-2016 की कांस्य पदक विजेता जर्मनी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. भारतीय हॉकी टीम पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है. इससे पहले भारतीय महिलाएं मास्को ओलंपिक-1980 में चौथे नंबर पर रही थीं, लेकिन उस ओलंपिक में हॉकी की स्पर्धा नॉकआउट न होकर राउंड रोबिन आधार पर खेली गई थी. इसके बाद भारतीय महिलाएं पहली बार रियो ओलंपिक-2016 में क्वालिफाई कर पाई थीं.

12:16 PM

जीत के बाद ये बोलीं रानी रामपाल
Posted by :- Devang Gautam
टीम इंडिया की कप्तान रानी रामपाल ने जीत के बाद कहा कि मुझे अपनी पूरी टीम पर गर्व है, हमने एक-दूसरे से कहा था कि हम जान लगा देंगे और हमने वही किया, जिसने हमें नतीजा दिया है. रानी ने कहा कि जब हम जीते तो हमें विश्वास ही नहीं हुआ, आज हर कोई हमारे लिए ताली बजा रहा है.

11:27 AM

शूटिंग में एक और निराशा
Posted by :- Devang Gautam
शूटिंग में भारत को एक और निराशा मिली है. संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर पुरुषों के 50 मीटर थ्री पॉजिशन के फाइनल में प्रवेश करने में नाकाम रहे हैं. ऐश्वर्य क्वालिफिकेशन राउंड में 21वें और संजीव 32वें स्थान पर रहे.

10:04 AM

भारत की महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास

भारत की महिला टीम हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचा दिया है. वह ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई है. ये पहली बार है जब टीम इंडिया ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है.

10:00 AM
(9 घंटे पहले)
टीम इंडिया का शानदार डिफेंस

भारतीय टीम का इस मैच में डिफेंस शानदार रहा है. ये आखिरी क्वार्टर में भी जारी रहा है. 51वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारतीय डिफेंडर ने क्या गजब का बचाव किया है. 52वें मिनट में सविता ने एक और अटैक का शानदार बचाव किया.

9:52 AM

जीत से 5 मिनट दूर टीम इंडिया
Posted by :- Devang Gautam
टीम इंडिया इतिहास रचने से 5 मिनट दूर है. चौथे क्वार्टर में टीम इंडिया अपनी बढ़त को कायम रखी है. वह 1-0 से आगे है. खेल में 5 मिनट का खेल बाकी है. टीम इंडिया अगर जीत जाती है तो पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचेगी.

9:42 AM

तीसरे क्वार्टर के बाद स्कोर 1-0

तीसरे क्वार्टर समाप्त हो गया है. टीम इंडिया 1-0 की बढ़त बनाई हुई है. तीसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलियाई टीम हावी रही, लेकिन वह गोल का खाता नहीं खोल पाई.

9:36 AM

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ी टक्कर

टीम इंडिया की बढ़त कायम

हॉकी में तीसरे क्वार्टर की शुरुआत हो चुकी है. इस क्वार्टर में अब तक ऑस्ट्रेलिया हावी रही है. उसे इस क्वार्टर में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले हैं. हालांकि वे गोल करने में नाकाम रहे. भारत का डिफेंस अब तक अच्छा रहा है. फिलहाल इंडिया 1-0 की बढ़त बनाई हुई है.
9:26 AM

ऐश्वर्य नीचे खिसके

नीलिंग राउंड में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ऐश्वर्य प्रोन राउंड में इसे कायम नहीं कर सके. उन्होंने 98, 99, 97, 97 के अंक हासिल किए और 391 का स्कोर हासिल किया. अब वह टॉप 10 से बाहर हो चुके हैं.